mp Lok Sabha Election result 2024 live Updates shivraj singh chouhan digvijaya singh jyotiraditya scindia


Lok Sabha Election Result 2024 Live: मध्य प्रदेश के कई कद्दावर नेताओं की चुनावी किस्मत पोस्टल बैलटऔर ईवीएम (EVM) में बंद है. हार और जीत उनकी राजनीति की अगली दिशा तय करेगा, इसलिए चुनाव के प्रत्याशियों को मतगणना का बेसब्री से इंतजार है. मतगणना के शुरुआत का समय सुबह 8 बजे है और उसमें अब थोड़ा सा वक्त रह गया है. जल्द ही सभी सीटों पर निर्वाचन आय़ोग द्वारा नियुक्ति किए कर्मचारी वोटों की गिनती शुरू कर देंगे. 

चुनाव प्रचार का शोर और कोलाहल खत्म होने के साथ मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर मतदान संपन्न हुए. यहां चार चरणों में मतदान कराया गया. मध्य प्रदेश की लोकसभा सीटों में सीधी (एसटी), शहडोल, जबलपुर, मंडला (एसटी), बालाघाट, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़ (एससी), दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, मुरैना , भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, बैतूल (एसटी), देवास (एससी), उज्जैन (एससी), मंदसौर, रतलाम (एसटी), धार (एसटी), इंदौर, खरगोन और खंडवा है. 

रीवा में सबसे कम तो छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा वोटिंग
मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस मुख्य पार्टी है. 2019 के चुनाव में बीजेपी को  58.0 प्रतिशत और कांग्रेस को 34.73 प्रतिशत वोट मिले थे. बीजेपी ने 28 सीटें जीती थीं और कांग्रेस केवल एक छिंदवाड़ा सीट बचा पाई थी.  इस बार कई सीटों पर मतदान में गिरावट आई है. रीवा में सबसे कम 49.43 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि सबसे अधिक वोट छिंदवाड़ा में (79.83 प्रतिशत) पड़े हैं.

गुना की चार सीट के सबसे ज्यादा चर्चे
यहां की हॉट सीट में छिंदवाड़ा, राजगढ़, विदिशा और गुना है. छिंदवाड़ा से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे और सांसद नकुलनाथ प्रत्याशी हैं. राजगढ़ से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, विदिशा से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव लड़ा है. तीनों की सीटों पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुए हैं. दिग्विजय सिंह की सीट पर 76.04 प्रतिशत मतदान हुआ है. जबकि शिवराज की विदिशा सीट पर 74.48 प्रतिशत और गुना में 72.43 प्रतिशत वोट पड़े हैं.



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *