Lok Sabha election results Yogendra Yadav first big statement before results announces


Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम से ठीक पहले योगेंद्र यादव ने एग्जिट पोल पर चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से बीजेपी एग्जिट पोल को लेकर बयान दे रही है, इससे साफ हो जाता है कि वह बड़ा खेल कर रही है. उन्होंने कहा, ‘बीजेपी का साफ इशारा है कि ईवीएम पर सवाल मत उठाओ, अब चुप हो जाओ जो एग्जिट पोल ने बता दिया, वही चुनाव परिणाम भी है.’

एक्स पर ट्वीट करते हुए योगेंद्र ने लिखा,’एक्जिट पोल के बारे में सिर्फ इतना कहा जा सकता है कि एक्जिट पोल कोई सटीक आंकड़ा प्रस्तुत करने की गारंटी नहीं है.’ इसके साथ ही उन्होंने अजीत अंजुम के साथ बातचीत का एक वीडियो साझा किया है. वीडियो में योगेंद्र यादव कह रहे हैं कि एक्जिट पोल में जानबूझकर एनडीए के लिए बड़े अंक दिखाए गए हैं, जो उन्होंने अनुमान जताया है उससे काफी बड़े अंक हैं.

ईवीएम पर चुप कराने के लिए एग्जिट पोल में बड़े अंक- योगेंद्र यादव
योगेंद्र ने कहा कि बीजेपी यह सबकुछ जानबूझकर करती है. उन्होंने कहा कि अब बीजेपी की तरफ से बयान भी आ गया है कि ‘जो एग्जिट पोल में आंकड़े आए हैं, अगर वह चुनाव परिणाम में बदल जाते हैं, तो ईवीएम पर सवाल करना बंद कर देना चाहिए.’  योगेंद्र यादव ने एग्जिट पोल की प्रक्रिया को समझाते हुए कहा कि यह कोई ऐसा तरीका नहीं है, जिससे सटीक आंकड़े आ सकें.

साल 2004 और 2009 में एग्जिट पोल हुए थे गलत- योगेंद्र
लोकसभा चुनाव 2004 की बात करते हुए योगेंद्र ने कहा कि उस समय सभी एग्जिट पोल कह रहे थे कि अटल विहारी बाजपेयी की वापसी हो रही है, लेकिन इससे एकदम उलट हुआ. इसके अलावा साल 2009 के लोकसभा चुनाव में कोई भी एग्जिट पोल यह नहीं बता सका कि कांग्रेस बहुमत की सरकार बनाएगी, इसमें खुद योगेंद्र यादव भी शामिल थे. इस बातचीत में योगेंद्र यादव का साफ इशारा रहा कि ईवीएम पर कोई न बोले इसलिए एग्जिट पोल में बड़े आंकड़े दिखाए जा रहे हैं.

बीजेपी-एनडीए को मिलेंगी कितनी सीटें?
दरअसल, योगेंद्र यादव ने लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के दिन ही एलान कर दिया था कि बीजेपी और एनडीए को कितनी सीटें मिल रही हैं. योगेंद्र यादव के अनुमान के मुताबिक बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में 240-260 सीटें मिल रही हैं. वहीं एनडीए को 35-45 सीटें मिल रही हैं. दूसरी तरफ एग्जिट पोल में बीजेपी को अकेले ही बहुमत से काफी आगे दिखाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections Result 2024: तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते तो कौन सा रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे पीएम मोदी, जानिए



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *