Apple cider vinegar is not a magic potion that helps with weight loss

    Apple cider vinegar is not a magic potion that helps with weight loss


    वर्षों से लोग सेब साइडर सिरके को एक “जादुई औषधि” के रूप में प्रचारित करते रहे हैं जो वजन घटाने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, पाचन में सहायता करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों में भी सहायक है।

    हाल ही में एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता PROMOTED सेब साइडर सिरका और कहा कि इससे उसे गर्भावस्था के दौरान अपना वजन कम करने में मदद मिली। हालांकि उसने वजन घटाने को सीधे सेब साइडर सिरका से नहीं जोड़ा, लेकिन उसने बताया कि इससे उसे भूख और लालसा को नियंत्रित करने में मदद मिली, और कहा कि “इसके लाभ चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।”

    हमने यह भी पाया पुराने पोस्ट से 2023 और 2022 सेब साइडर सिरका को बढ़ावा देना, इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करना। गूगल खोजइस बारे में लगातार बातचीत देखी जा सकती है। लेकिन क्या एप्पल साइडर विनेगर के बारे में ये दावे सच हैं?

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप के जोखिम और इसे प्रबंधित करने के तरीके

    वजन कम करना और सेब साइडर सिरका – क्या कोई संबंध है?

    सेब साइडर सिरके के पीछे का विज्ञान जटिल है। 2020 की व्यवस्थित समीक्षा प्रतिष्ठित पत्रिका स्प्रिंगर नेचर में प्रकाशित अध्ययन में इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए “अपर्याप्त साक्ष्य” पाए गए तथा निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक दीर्घकालिक नैदानिक ​​अध्ययन का सुझाव दिया गया।

    में प्रकाशित एक अध्ययन जर्नल ऑफ फंक्शनल फूडएक सहकर्मी-समीक्षित वैज्ञानिक पत्रिका, ने 2018 में दिखाया कि सेब साइडर सिरका, एक प्रतिबंधित-कैलोरी आहार के साथ संयुक्त, भूख और वजन कम कर सकता है। हालांकि, एक अन्य अध्ययन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जबकि अल्पकालिक अध्ययन सिरका की ओर इशारा करते हैं दबा हुआ भूखकोई भी दीर्घकालिक अध्ययन इन परिणामों को उत्पन्न नहीं कर सका।

    ठोस सबूतों के अभाव को देखते हुए, डॉ. गोविंद नानादकुमारमणिपाल हॉस्पिटल्स, बैंगलोर के सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और वेइल कॉर्नेल मेडिकल सेंटर, न्यूयॉर्क के सहायक संकाय ने लॉजिकली फैक्ट्स को बताया, “ऐसे कुछ लेख और अध्ययन हैं जो मामूली लाभों पर प्रकाश डालते हैं, लेकिन ऐसे कोई बड़े लाभ नहीं हैं जो सेब साइडर सिरका को वजन घटाने से जोड़ सकें।”

    उन्होंने कहा, “सेब साइडर सिरका पीने से दांत खराब हो सकते हैं, तथा वजन कम होने का विचार भी दूर की कौड़ी है, क्योंकि इसका कोई ठोस सबूत नहीं है।”

    मेयो क्लिनिक के अनुसार, वजन घटाने के लिए सेब साइडर सिरका के अध्ययन ने लोगों के विभिन्न समूहों में महत्वपूर्ण और स्थायी वजन घटाने को नहीं दिखाया है। वास्तव में, यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि “वहाँ है वजन घटाने के लिए कोई जादुई गोली नहीं“ऐसे किसी भी दृष्टिकोण पर संदेह करें जो दावा करता है कि आप कैलोरी कम किए बिना या शारीरिक गतिविधि बढ़ाए बिना वजन कम कर सकते हैं।”

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | AI आपके रिज्यूमे को कैसे आंकता है? नौकरी की भर्ती में रोबोट के इस्तेमाल से पक्षपात की समस्या है

    पाचन, आंत स्वास्थ्य और मधुमेह पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है?

    कोई नहीं है उच्च गुणवत्ता शोध जो पेट के स्वास्थ्य पर सेब साइडर सिरका के प्रभाव को दर्शाता है। स्प्रिंगरलिंक में प्रकाशित एक समीक्षा लेख के अनुसार, “ग्रासनली के लक्षणों के लिए अधिकांश गैर-फार्माकोलॉजिकल उपचारों की वास्तविक और अनुभवजन्य समझ के बीच एक बड़ा अंतर बना हुआ है।”

    डॉ. नंदकुमार बताते हैं कि “उच्च फाइबर वाला आहार स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि इसे साबित करने के लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन किए गए हैं, लेकिन पेट पर सिरके के प्रभाव को साबित करने के लिए कोई बड़ा अध्ययन नहीं किया गया है।” उन्होंने कहा कि “पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरा होता है [that helps absorb nutrients]तो क्या एसिटिक एसिड से कोई फर्क पड़ेगा? हालांकि, यह एक खाद्य-ग्रेड उत्पाद है, और यदि आप भोजन के रूप में कम मात्रा में पतला रूप ले रहे हैं, तो यह ठीक होना चाहिए।”

    इसके अलावा, कुछ सबूत हैं कि सेब साइडर सिरका इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता हैडॉ. एडविन मैकडोनाल्ड द्वारा यूशिकागो में लिखे गए एक लेख के अनुसार, “ACV मधुमेह का इलाज नहीं करेगालेकिन यह रक्त शर्करा के स्तर को मामूली रूप से कम कर सकता है”। इसके अलावा, यह दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता हैइसलिए यदि आप रक्त शर्करा के लिए दवा ले रहे हैं तो डॉक्टर से जांच करवाना महत्वपूर्ण है।

    हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, “इसके स्वास्थ्य लाभों की खोज करने वाले अध्ययनों ने रक्त शर्करा के स्तर में कमी और वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन ये छोटे, अल्पकालिक परीक्षण या पशु अध्ययन.”

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | गुर्दे की पथरी बनाम पित्त की पथरी: इनके बीच अंतर कैसे करें, उपचार के विकल्प

    जमीनी स्तर

    हालांकि सेब साइडर सिरका का सेवन करना सुरक्षित है और इसका इस्तेमाल आम तौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है, लेकिन इसे रोजाना बड़ी मात्रा में सेवन करने से कई सीमाएँ होती हैं। इनमें शामिल हैं पोटेशियम का स्तर कम करना शरीर में, दाँतों के इनेमल का क्षरणऔर संभावित प्रभाव गुर्दे का स्वास्थ्य गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित लोगों में।

    यह रिपोर्ट सबसे पहले यहां प्रकाशित हुई logicallyfacts.comऔर एक विशेष व्यवस्था के तहत एबीपी लाइव पर पुनः प्रकाशित किया गया है। हेडलाइन के अलावा एबीपी लाइव की रिपोर्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *