Smart Home Devices Are Spying On Us, Amazon & Google Top The ‘Data-Hungry Charts’: Report

Smart Home Devices Are Spying On Us, Amazon & Google Top The ‘Data-Hungry Charts’: Report


पिछले कुछ सालों में स्मार्ट होम डिवाइस को अपनाने में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ-साथ, गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बारे में भी एक और बढ़ोतरी देखी गई है। हममें से कई लोगों को यह संदेह था कि डिवाइस हमारी बातचीत को सुन रहा है और इसमें हमारे बारे में बहुत ज़्यादा जानकारी है। ये चिंताएँ कभी खत्म नहीं होतीं और समय के साथ, ये और भी मज़बूत होती चली गईं। अब, एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Amazon और Alexa जैसी दिग्गज टेक कंपनियाँ कथित तौर पर अपने स्मार्ट होम डिवाइस के ज़रिए हम पर जासूसी कर रही हैं।

सर्फशार्क के अनुसार, Google और Amazon ‘डेटा-भूखे चार्ट’ में सबसे ऊपर हैं। सर्फशार्क ने लगभग 290 एप्लिकेशन का परीक्षण किया जो 400 से अधिक स्मार्ट होम डिवाइस से जुड़े थे। इन डिवाइस में स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर और सुरक्षा कैमरे भी शामिल हैं। सभी परीक्षण करने के बाद, सर्फशार्क ने पाया कि जब उक्त डिवाइस के माध्यम से डेटा सोर्सिंग की बात आती है तो Amazon का Alexa सबसे ऊपर था। एलेक्सा 32 में से 28 डेटा पॉइंट एकत्र कर रहा था जो काफी चिंताजनक है। एलेक्सा द्वारा रिकॉर्ड किए गए डेटा में मालिक, उनके स्थान और यहां तक ​​कि उनके स्वास्थ्य का विवरण भी शामिल है।

गूगल भी पीछे नहीं रहा। रिपोर्ट के अनुसार, यह दूसरे स्थान पर रहा और संभावित 32 डेटा पॉइंट में से 22 पॉइंट प्राप्त कर पाया। गूगल के साथ सबसे बड़ी चिंता यह थी कि इसके द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा को व्यक्तियों से जोड़ा जा सकता था, जिससे भविष्य में उन पर हमले हो सकते थे।

यह भी पढ़ें | Amazon Alexa स्मार्ट होम डेज़ सेल: इको डॉट, इको पॉप और कई स्मार्ट डिवाइस पर 70% तक की छूट। जानिए कैसे उठाएं लाभ

क्या अमेज़न और गूगल अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए इस डेटा का उपयोग कर रहे हैं?

हमारे डेटा की इतनी अधिक निगरानी करने वाली कंपनियों की सूची में Amazon और Google जैसी दिग्गज टेक कंपनियों का नाम होना चिंताजनक है। हम जानते हैं कि दोनों कंपनियाँ बाज़ार पर कब्ज़ा करने के लिए जितनी जल्दी हो सके AI वैगन पर सवार होने की कोशिश कर रही हैं। यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि इन कंपनियों को अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत सारे डेटा की आवश्यकता होती है।

अपने स्मार्ट होम डिवाइस के ज़रिए ऐसी जानकारी हासिल करने से यह सवाल उठता है कि क्या वे इसका इस्तेमाल अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए करेंगे या नहीं। यहाँ बड़ा मुद्दा यह है कि वे हमारी सहमति के बिना इन डेटा का इस्तेमाल करेंगे।

लोगों को इस बात का अंदाजा है कि इन स्मार्ट होम डिवाइस की सुविधा के लिए वे किस तरह के समझौते कर रहे हैं। हम उन्हें भविष्य में सावधान रहने की सलाह देंगे क्योंकि उन्हें पता होगा कि उनका डेटा कैसे एकत्र किया जा रहा है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।



Source link

One thought on “Smart Home Devices Are Spying On Us, Amazon & Google Top The ‘Data-Hungry Charts’: Report

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *