Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024 BJP Damodar Agarwal wins from Bhilwara ann


Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024: राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र की सबसे हॉट सीटों में से एक भीलवाड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी ने लगातार तीसरी बार वोटिंग प्रतिशत कम होने के बावजूद बड़ी जीत हासिल की है. यहां पर संघ पृष्ठ भूमि और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सीधे संपर्क में रहने वाले बीजेपी प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल ने कांग्रेस के कद्दावर नेता डॉ. सीपी जोशी को तीन लाख 53 हजार से अधिक वोटों से हरा कर कम वोटिंग प्रतिशत में बड़ी जीत का इतिहास रच दिया है.

बीजेपी की इस जीत से अग्रवाल समर्थकों और कार्यकर्ताओं समेत पार्टी में भी खुशी की लहर है. अंतिम दो दौर के साथ ही बधाई देने वाले लोगो का उनके निवास पर तांता लग गया. जीत की घोषणा होते ही अग्रवाल के आवास पर उत्सव सा माहौल बन गया. भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक दर्ज की है. यहां दस साल बाद कांग्रेस की वापसी की उम्मीद थी, लेकिन कांग्रेस जीत नहीं पाई.

कांग्रेस के कद्दावर नेता सी पी जोशी का पलड़ा भरी माना जा रहा था, लेकिन जनता ने उन्हें सिरे से खारिज कर दिया. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के उम्मीदवार सुभाष बहेडिया ने 6 लाख 12 हजार मतों के बड़े अंतर से लोकसभा सीट जीती थी लेकिन इस बार यह अंतर आधा ही रह गया. वोटिंग प्रतिशत कम होने के बावजूद लगातार भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार इस सीट पर जीत हासिल कर भीलवाड़ा लोकसभा सीट को अभेदय किले के रूप में स्थापित करने का काम किया है.

शुरुआत से ही बना रखी थी बढ़त
निर्वाचन विभाग द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज तिलक नगर में मतगणना स्थल रखा गया. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू की गई थी, जिसमें बीजेपी प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल पहले राउंड से ही बढ़त हासिल कर चल रहे थे. मांडल, भीलवाड़ा, मांडलगढ़, जहाजपुर, शाहपुरा, हिंडोली, गंगापुर, सहाड़ा और आसींद क्षेत्र की मतगणना में दोपहर तीन बजे तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा की बढ़त हासिल कर रखी थी.

बीजेपी की जीत की इस खुशी में उनके निवास स्थान सहित जिला बीजेपी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं और परिजनों ने पटाखे फोड़े और ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मनाया. वहीं कांग्रेस के जिला मुख्यालय पर सन्नाटा छाया रहा. जीत के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी नामित मेहता ने प्रमाण पत्र दिया. इसके बाद वाहन रेली के रूप में दामोदर अग्रवाल ने मंदिरों में जाकर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया.

पीएम मोदी के करीबी हैं दामोदर अग्रवाल
दामोदर अग्रवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 1972 में संघ प्रचारक के रूप में एक साथ एक ही रूम में रहे थे.  1975 की आपातकालीन स्थिति में जेल भी गए थे और मेवाड़ के मोदी के रूप में पहचाने जाते है. साथ ही मोदी के करीबी होने के कारण भी इन्हे अंतिम प्रत्याशी लिस्ट घोषणा में प्रत्याशी बनाया गया था.
 
8 लाख से अधिक वोट कम पड़े
भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र में 21 लाख से अधिक मतदाता होने के बावजूद इस बार मतदान कम हुआ कुल मतदाताओं में से 13 लाख 5 हजार 97 मतदाताओं ने ही अपने मतदान का प्रयोग किया था. जिनमें ईवीएम के 12 लाख 96 हजार 228 तथा 8 हजार 11 पोस्टल और 858 सर्विस वोट पड़े थे. जिसमे आसींद विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 80 हजार 557 वोट है.

मांडल विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 69 हजार 636 वोट सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 42 हजार 111, भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 82 हजार 861 शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 56 हजार 971 जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 49 हजार 755 माण्डलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 52 हजार 596 हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 61 हजार 741 वोट पड़े है.

 बीजेपी नेता ने जनता का किया आभार प्रकट
भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर 3 लाख 54 हजार से जीत दर्ज करने के साथ ही बीजेपी नव निर्वाचित सांसद दामोदर अग्रवाल ने प्रचंड बहुमत मिलने पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मैं जनप्रतिनिधि के रूप में लोकसभा में पहुंच रहा हूं, इसलिए क्षेत्र की जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए कठोर परिश्रम करूंगा.

ये भी पढ़ें

राजस्थान में बीजेपी की नई लीडरशिप हुई फेल? जानिए क्या कहते हैं सियासी एक्सपर्ट



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *