pm modi Portfolio Allocation in Cabinet 2024 no big changes BJP to hold top four ministries TDP JDU JLP


Modi 3.0 Portfolio Allocation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद से ही मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर लगातार चर्चाएं हो रही हैं. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि मोदी 3.0 कैबिनेट के मंत्रियों को पोर्टफोलियो का बंटवारा सोमवार (10 जून) को हो सकता है. बताया जा रहा है कि सोमवार की देर रात तक पोर्टफोलियो को लेकर लिस्ट जारी हो सकती है. 

सूत्रों के मुताबिक रायसीना हिल्स के मंत्रालयों में बदलाव के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. आसान शब्दों में कहें तो गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मंत्रालय में बदलाव नहीं होगा. ये सभी मंत्रालय बीजेपी अपने पास ही रखेगी. वहीं, अन्य मंत्रालयों में एनडीए के सहयोगियों को समायोजित किया जा सकता है.

मोदी कैबिनेट में NDA के सहयोगियों को 5 मंत्री पद

पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में शामिल कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 बीजेपी के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिए गए हैं. मोदी 3.0 कैबिनेट में 72 मंत्रियों ने शपथ ली है. इनमें से 30 मंत्री कैबिनेट का हिस्सा बनेंगे. वहीं, 5 मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया गया है और 36 सांसदों को राज्य मंत्री का पद दिया गया है.

मोदी सरकार 3.0 में कई चेहरे पिछली कैबिनेट में शामिल रहे हैं. वहीं, इस बार कई नए चेहरे भी इस बार मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल होंगे. राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, एस जयशंकर और निर्मला सीतारामन समेत कई चेहरे मोदी सरकार 2.0 में भी नजर आए थे.

आज होगी मोदी कैबिनेट की पहली बैठक

मोदी 3.0 कैबिनेट में इस बार 6 पूर्व मुख्यमंत्री नजर आएंगे. इनमें शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश), राजनाथ सिंह (उत्तर प्रदेश), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), सर्बानंद सोनोवाल (असम), एचडी कुमारस्वामी (कर्नाटक) और जीतन राम मांझी (बिहार) शामिल हैं.

शपथ ग्रहण करने के अगले दिन यानी सोमवार (10 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमओ जाकर पदभार संभाल लिया. इसके साथ ही मोदी सरकार एक्शन मोड में आ गई. पीएम मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की किश्त जारी की. इस बीच खबर है कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक पीएम मोदी के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर सोमवार की शाम 5 बजे तक हो सकती है.

ये भी पढ़ें:

NEET UG 2024: रद्द हो NEET परीक्षा, गड़बड़ी के आरोपों की जांच करे SIT, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *