Lost Your Android Phone? Here’s How Google Will Let You Find It Easily Despite It Being Offline

Lost Your Android Phone? Here’s How Google Will Let You Find It Easily Despite It Being Offline


गूगल ने हाल ही में अपने ‘फाइंड माई डिवाइस’ ऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिसमें एक नया फीचर शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को उनके चोरी हुए या खोए हुए एंड्रॉइड-संचालित फोन, टैबलेट और हेडफ़ोन को खोजने की अनुमति देता है, भले ही उनमें कोई चालू सिम कार्ड न हो या कोई सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो। Google का यह ऐप आपके स्मार्टफ़ोन पर पहले से इंस्टॉल नहीं आता है, जबकि Apple के ‘फाइंड माई’ ऐप के साथ ऐसा ही है। आपको Google Play स्टोर से ‘फाइंड माई डिवाइस’ ऐप डाउनलोड करना होगा।

ऐप और इसके उपयोग पर आगे बढ़ने से पहले एक छोटी सी बात, खोए हुए फोन, टैबलेट या हेडफोन को ऑफलाइन ढूंढने के लिए आपके पास एंड्रॉयड संचालित डिवाइस होना चाहिए।

मेरा डिवाइस ढूंढें: ऐप के नेटवर्क में डिवाइस कैसे जोड़ें

  • पहला कदम ऐप खोलना और अपने Google खाते में साइन इन करना है। आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप डिवाइस को ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क में जोड़ना चाहते हैं या नहीं।
  • ‘एंटर स्क्रीन लॉक’ बटन पर क्लिक करें। डिवाइस का पिन डालें।
  • यदि आप वह स्क्रीन नहीं देख पा रहे हैं जिस पर आप डिवाइस को फाइंड माई नेटवर्क में जोड़ सकते हैं, तो अपने डिवाइस पर ‘सेटिंग्स’ ऐप पर क्लिक करें, ‘गूगल’ ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • ‘मेरा डिवाइस ढूंढें’ पर क्लिक करें और फिर ‘अपना ऑफलाइन डिवाइस ढूंढें’ पर क्लिक करें।

अगर आपकी स्क्रीन पर मौजूद टॉगल बटन आपको भ्रमित कर रहा है, तो आप विस्तृत विवरण प्राप्त करने के लिए दाईं ओर नीचे तीर बटन दबा सकते हैं। फिर आप इसे ‘केवल उच्च-ट्रैफ़िक क्षेत्रों में नेटवर्क के साथ’ या ‘सभी क्षेत्रों में नेटवर्क के साथ’ पर सेट कर सकते हैं।

मेरा डिवाइस ढूंढें: अपने डिवाइस का पता कैसे लगाएं

  • अपने फ़ोन पर Find My Device ऐप खोलें और अपने Google खाते का उपयोग करके साइन इन करें.
  • उस डिवाइस पर क्लिक करें जिसे आप ढूंढना चाहते हैं।
  • आपको एक विकल्प दिखाई देगा, ‘नजदीक खोजें’, उस पर क्लिक करें।
  • एक नई स्क्रीन खुलेगी जो आपको आपके खोए हुए डिवाइस की निकटता दिखाएगी। आप जितने करीब पहुंचेंगे, अंगूठी उतनी ही रंगीन होती जाएगी।
  • अगर आप डिवाइस के पास होने के बावजूद उसे नहीं देख पा रहे हैं तो आप ‘प्ले साउंड’ बटन दबा सकते हैं। इसके बाद आप अपने फोन का पता लगा पाएंगे।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *