Lok Sabha Elections Result 2024 daman diu dadra and nagar haveli lok sabha seat won this independent candidate and bjp


Lok Sabha Elections Result 2024 : इस बार के लोकसभा चुनाव में काफी टक्कर देखने को मिली. बड़ी पार्टियों के नेताओं को तो कई जगह बुरी हार का सामना करना पड़ा, लेकिन कई सीटें ऐसी रहीं, जहां जनता ने निर्दलीय प्रत्याशी को ज्यादा वोट देकर जीत दिलाई. ऐसी ही एक सीट है दमन और दीव, जहां इंडिपेंडेंट प्रत्याशी को विजेता घोषित किया गया. यहां से पटेल उमेश भाई बाबू भाई स्वतंत्र रूप चुनाव लड़े थे. पटेल को 42523 वोट मिले, जबकि लालू भाई बाबू भाई पटेल बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े, उन्हें उमेश भाई के सामने हार का सामना करना पड़ा. उमेश भाई पटेल को 6225 वोट ज्यादा मिले थे. वहीं, कांग्रेस के केतन भाई पटेल को तो बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. उन्हें मात्र 11258 वोट मिले, जो जीते हुए प्रत्याशी से 31265 कम हैं.

एक सीट पर जीती बीजेपी
हालांकि, इस केंद्रशासित प्रदेश की दूसरी सीट पर बीजेपी ने हाथ मार लिया. यहां भाजपा के प्रत्याशी ने जीत हासिल की. यह दूसरी सीट है दादर एंड नागर हवेली. यहां से बीजेपी की कैंडिडेट देलकर कलाबेन ने जीत हासिल की. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, कलाबेन को 121074  वोट मिले, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी अजीत रामजी को हार का सामना करना पड़ा. उन्हें 63490 वोट ही मिल जाए. कलाबेन से उन्हें  57584 वोट से करारी हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव की मंगलवार को काउंटिंग हुई थी, उसके बाद ये घोषणा की गई. इस बार एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर बहुमत के आंकड़े को हासिल किए वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया को 233 सीटें मिली हैं. 

बता दें कि दादर एंड नागर हवेली एक केंद्रशासित प्रदेश है. यहां लोकसभा की केवल दो ही सीटें, जिनमें एक है दमन और दीव और दूसरी है दादर एंड नागर हवेली. दादर एंड नागर हवेली में बीजेपी जीती है, जबकि दमन और दीव में इंडिपेंडेंट प्रत्याशी को भारी वोट मिले.



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *