Lok Sabha Election Result 2024 kerala malappuram seat BJP Only Muslim candidate abdul salam lost badly to Indian Muslim League


Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही सियासी हलचल तेज हो गई है. इस बीच केरल की मलप्पुरम लोकसभा सीट की चर्चा शुरु हो गई है, जहां से बीजेपी ने अपने इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार डॉ. अब्दुल सलाम को उतारा था. उन्हें भी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के प्रत्याशी से हार का सामना करना पड़ा. अब्दुल सलाम को महज 85 हजार मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा. जबकि, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के प्रत्याशी मोहम्मद बशीर को करीब 6.4 लाख वोट मिले.

दरअसल, केरल की कालीकट यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर और मृदा प्रबंधन विशेषज्ञ अब्दुल सलाम ने बीजेपी से साल 2024 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी हासिल की थी. वहीं, अब्दुल सलाम लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जिन्हें इंडियन मुस्लिम लीग के उम्मीदवार मोहम्मद बशीर ने साढ़े 5 लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव में हराया है. जबकि, दूसरे नंबर पर रहे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के कैंडिंडेट वशीफ को 3 लाख 43 हजार वोट ही मिले.

2016 के विधानसभा चुनाव में सलाम को मिले थे 9 हजार वोट

गौरतलब है कि, साल 2021 में बीजेपी ने मल्लपुरम सीट के उप-चुनाव में एपी अब्दुल्लाकुट्टी को टिकट देकर अपनी नीति में बदलाव किया था. इस चुनाव में अब्दुल्लाकुट्टी को 69,935 वोट मिले. बीजेपी ने इससे पहले साल 2016 में तिरूर विधानसभा सीट से अब्दुल सलाम को मैदान में उतारा था. तब अब्दुल सलाम को महज 9097 (5.33 फीसद) वोट मिले थे. बीजेपी ने अब्दुल सलाम को केरल की जिस सीट से चुनाव लड़ाया, वहां मुसलमान मतदाता बहुसंख्यक थे.

 जानिए कौन हैं अब्दुल सलाम?

डॉ. अब्दुल सलाम केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं. सलाम साल 2019 में बीजेपी में शामिल हुए थे. इसके बाद से वह पार्टी में लगातार सक्रिय हैं. अब्दुल सलाम केरल में एक सेकुलर फेस हैं. सलाम कालीकट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर थे और वह साल 2011 से लेकर 2015 तक वाइस चांसलर के रूप में कार्यरत थे. फिलहाल, सलाम के खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं है. अब्दुल सलाम बीजेपी की केंद्रीय टीम का भी हिस्सा हैं. उनके पास बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की भी जिम्मेदारी है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Result 2024: ‘मेरे भाई जो तुम्हें नहीं देख पाए…’ राहुल गांधी के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा का भावुक बयान



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *