How The Platform Gained Over 150% Users in Just 5 Years

How The Platform Gained Over 150% Users in Just 5 Years


लोकप्रिय वीडियो गेम वितरण सेवा स्टीम ने भारत में प्रभावशाली वृद्धि का अनुभव किया है। गेम वर्ल्ड ऑब्जर्वर के अनुसार, वाल्व में स्टीम की बिजनेस डेवलपमेंट टीम की कैसिडी गेरबर ने 24 मई को नॉर्डिक गेम 2024 स्प्रिंग कॉन्फ्रेंस में अपने “प्लेटफ़ॉर्म अपडेट 2024” प्रेजेंटेशन के दौरान महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। 2019 से 2024 तक नए उपयोगकर्ताओं में 150 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ, यह विस्तार पीसी गेमिंग में भारत की बढ़ती रुचि को दर्शाता है और स्टीम की प्रभावी बाजार रणनीतियों को दर्शाता है। गेरबर ने भारत को उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक के रूप में भी पहचाना जहां स्टीम ने काफी वृद्धि की है।

यह भी पढ़ें: फिर भी गहरी नींद जागती है: यहां बताया गया है कि कैसे डेवलपर के क्लौस्ट्रोफोबिया ने सर्वाइवल हॉरर के भयानक माहौल को प्रेरित किया

स्टीम के विकास के पीछे की रणनीतियाँ

गेरबर ने बताया कि स्टीम का मिशन दुनिया भर के गेमर्स तक पहुंचना है, उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने में बहुत निवेश करते हैं कि हम सही मुद्राओं में मूल्य निर्धारण करें, सही भुगतान विधियों को स्वीकार करें, और अपने सर्वरों को अपने ग्राहकों के करीब कनेक्ट करें।” यह दृष्टिकोण स्टीम की क्षेत्रीय मूल्य निर्धारण रणनीति में परिलक्षित होता है।

वैश्विक विस्तार और अन्य विकासशील क्षेत्र

भारत इस उछाल को देखने वाले कई क्षेत्रों में से एक है। इसी तरह की वृद्धि दर वाले अन्य क्षेत्रों में जापान, इक्वाडोर, मैक्सिको, चिली, इज़राइल और पाकिस्तान शामिल हैं। चीन, सर्बिया, स्पेन, फिलीपींस, वियतनाम, पेरू और अमेरिका जैसे देशों में भी नए उपयोगकर्ताओं में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है।

यह भी पढ़ें: जीएसटी परिषद 22 जून को ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र पर कर बोझ कम करने वाले संशोधन पर चर्चा करेगी: अब तक हम जो जानते हैं

प्रभावशाली उपयोगकर्ता और राजस्व सांख्यिकी

पिछले पांच सालों में स्टीम के वैश्विक उपयोगकर्ता आधार में तेज़ी से वृद्धि हुई है, खास तौर पर एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में। इस प्लैटफ़ॉर्म पर अब 36.3 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 10 मिलियन एक साथ खेल रहे हैं।

गेमडिस्कवरको द्वारा 2023 में स्टीम का कुल सकल राजस्व 12 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया था, जो 2021 में माइक्रोसॉफ्ट के 6.5 बिलियन डॉलर और उसी वर्ष वीजीइनसाइट्स के 9 बिलियन डॉलर से अधिक था।

यह भी पढ़ें: एनवीडिया का एआई दांव कामयाब रहा, चिपमेकर बना दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

क्षेत्रीय भाषा समर्थन का महत्व

इस बातचीत में स्टीम में क्षेत्रीय भाषा समर्थन जोड़ने, गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए पहुंच में सुधार करने पर भी चर्चा की गई। हालाँकि हिंदी अभी तक समर्थित नहीं है, लेकिन भाषा समावेशिता पर वाल्व का ध्यान भारत में विकास के लिए आशाजनक है।

गेरबर ने मौजूदा 29 भाषाओं से आगे भी भाषा समर्थन का विस्तार करने की योजना का उल्लेख किया। उन्होंने महामारी के बाद भी 2018 से 2024 तक स्थिर वैश्विक राजस्व वृद्धि को दर्शाने वाला एक चार्ट भी प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें: एपिक गेम्स डेटा लीक: गेमर्स को आने वाले सालों में आने वाले गेम्स की झलक मिली

स्टीम की भविष्य की योजनाएँ

बातचीत के दौरान, गेरबर ने स्टीम विज़िबिलिटी और मौसमी, थीम-आधारित और कस्टम प्रमोशन जैसे छूट और बिक्री के महत्व पर भी चर्चा की। नेक्स्ट-फेस्ट, स्टीम डेक के लॉन्च और संबंधित अपडेट का भी संक्षिप्त उल्लेख किया गया। वाल्व स्टीम डेक की उपलब्धता को अन्य देशों में विस्तारित करने का इरादा रखता है, इसे भारत में पेश करने की आकांक्षा रखता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *