Google Gemini App Now In India, Supports 9 Indian Languages 

Google Gemini App Now In India, Supports 9 Indian Languages 


Google ने आधिकारिक तौर पर भारत में Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक समर्पित Gemini ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप Google के बड़े भाषा मॉडल (LLM) के सुइट Gemini की क्षमताओं का लाभ उठाता है, जिसे फरवरी में अमेरिका में शुरू किया गया था। भारत में उपयोगकर्ता अंग्रेजी और नौ भारतीय भाषाओं में Gemini ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, gemini ऐप आपको अपने AI चैटबॉट का उपयोग करके बड़ी फ़ाइलों को अपलोड और सारांशित करने की सुविधा देता है।

अंग्रेजी के अलावा, भारत में जेमिनी ऐप उपयोगकर्ता हिंदी, बंगाली, मलयालम, मराठी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी बात कर सकेंगे।

“हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जेमिनी ऐप अब भारत में उपलब्ध है, जो अंग्रेजी और नौ भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है: हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू। अब, चाहे आपको गेम नाइट की योजना बनानी हो, विशिष्ट सामग्रियों से कोई रेसिपी बनानी हो या सोशल मीडिया कैप्शन तैयार करना हो, जेमिनी चलते-फिरते उपलब्ध है। ऐप आपको टाइप करने, बात करने या यहां तक ​​कि अपनी ज़रूरत के अनुसार सहायता प्राप्त करने के लिए एक छवि जोड़ने की अनुमति देता है,” जेमिनी एक्सपीरियंस के उपाध्यक्ष, अमर सुब्रमण्य ने एक बयान में कहा।

“पंचर टायर की तस्वीर लें और उसे बदलने के निर्देश पाएं, या फिर सही धन्यवाद नोट लिखने में मदद लें – संभावनाएं अनंत हैं। यह वास्तव में संवादी, बहुविध और मददगार AI सहायक बनाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

एंड्रॉयड पर जेमिनी का उपयोग कैसे करें

  • एंड्रॉयड पर जेमिनी का इस्तेमाल करने के लिए, आप या तो जेमिनी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या Google Assistant के ज़रिए इसे चालू कर सकते हैं। एक बार सेट अप हो जाने के बाद, आप कोने से स्वाइप करके, कुछ फ़ोन मॉडल पर पावर बटन दबाकर या “हे गूगल” कहकर जेमिनी को सक्रिय कर सकते हैं।
  • यह आपके स्क्रीन पर सीधे जेमिनी तक सुविधाजनक पहुंच और प्रासंगिक सहायता के साथ एक नया ओवरले अनुभव प्रदान करता है।
  • गूगल असिस्टेंट की कई लोकप्रिय वॉयस सुविधाएं, जैसे टाइमर सेट करना, कॉल करना और रिमाइंडर सेट करना, जेमिनी ऐप के माध्यम से उपलब्ध हैं, तथा भविष्य में और भी अधिक सुविधाओं को सपोर्ट करने की योजना है।

सुब्रमण्य ने कहा, “आईओएस पर, जेमिनी एक्सेस अगले कुछ हफ्तों में सीधे गूगल ऐप से शुरू हो जाएगा। बस जेमिनी टॉगल पर टैप करें और अपनी रचनात्मकता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए चैटिंग शुरू करें।”

हालाँकि जेमिनी दुनिया भर में 165 से ज़्यादा क्षेत्रों में उपलब्ध है, लेकिन इसमें फिलहाल यूरोपीय संघ (ईयू) के देश शामिल नहीं हैं। तकनीकी दिग्गज ने उपयोगकर्ताओं को भरोसा दिलाया है कि वह भविष्य में जेमिनी की उपलब्धता को अन्य भाषाओं और क्षेत्रों में भी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *