Who Was Dr RG Kar? Philanthropist Who Gave Kolkata Asia’s First Non-Govt Medical College

    Who Was Dr RG Kar? Philanthropist Who Gave Kolkata Asia’s First Non-Govt Medical College


    कोलकाता का आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, एक ऐसा संस्थान जिसका इतिहास एक सदी से भी ज़्यादा पुराना है, इस समय बेहद परेशान करने वाले कारणों से चर्चा में है। पिछले हफ़्ते एक पोस्ट-ग्रेजुएट प्रशिक्षु छात्रा परिसर में मृत पाई गई और पुलिस के अनुसार, उसके साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। हालाँकि आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है, लेकिन इस घटना ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है, सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है, जिससे चिकित्सा सेवाएँ बुरी तरह से बाधित हुई हैं।

    इस त्रासदी ने पूरे देश का ध्यान आरजी कर मेडिकल कॉलेज की ओर खींचा है, जो लंबे समय से कोलकाता की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का आधार रहा है। 1886 में स्थापित यह संस्थान एशिया का पहला गैर-सरकारी मेडिकल कॉलेज था, और इसने पश्चिम बंगाल और उसके बाहर स्वास्थ्य सेवा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना डॉ. राधा गोविंद कर ने की थी, जो संस्थान के प्रथम सचिव थे और 1918 में अपनी मृत्यु तक इस पद पर बने रहे।

    पूर्व निजी कॉलेज को 12 मई, 1958 को पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने अधीन ले लिया था। यह पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (WBUHS) से संबद्ध है, और भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह स्नातक (MBBS) और स्नातकोत्तर (MS/MD) चिकित्सा शिक्षा के अलावा विभिन्न विषयों में पोस्ट डॉक्टरेट (DM/MCh), PG डिप्लोमा और फेलोशिप कार्यक्रम प्रदान करता है।

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | कौन हैं संजय रॉय? कोलकाता सिविक वालंटियर पर आरजी कर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या का आरोप

    डॉ आरजी कर कौन थे?

    राधा गोविंद कर एक दूरदर्शी परोपकारी व्यक्ति के रूप में जाने जाते थे, जिन्होंने तत्कालीन कलकत्ता के मध्य में बैठकखाना बाज़ार रोड पर एक किराए के मकान में मेडिकल कॉलेज की शुरुआत की थी।

    ब्रिटिश शासन के दौरान 1852 में जन्मे, एक चिकित्सक पिता के बेटे, कर ने बंगाल मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा की शिक्षा प्राप्त की, जो उस समय एशिया का सबसे पुराना मेडिकल कॉलेज था और बाद में इसे प्रसिद्ध कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के रूप में जाना जाने लगा। स्नातक होने के बाद, वे आगे की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड के एडिनबर्ग गए और 1886 में चिकित्सा की डिग्री लेकर लौटे।

    2011 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वापस लौटने पर उन्हें “यह एहसास हुआ कि प्रचलित औपनिवेशिक संस्कृति, लोगों के लिए मौजूदा मेडिकल स्कूलों का लाभ पाने में एक बड़ी बाधा थी – छात्र और मरीज दोनों के रूप में।” लेख यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (एनएलएम) में प्रकाशित अध्ययन में लेखकों के हवाले से कहा गया है।

    इस तरह कर के मन में एक नए मेडिकल स्कूल की स्थापना का विचार आया और जिस वर्ष वे इंग्लैंड से लौटे, उसी वर्ष ‘कलकत्ता स्कूल ऑफ मेडिसिन’ अस्तित्व में आया।

    एनएलएम लेख के अनुसार, कॉलेज में शुरू किए गए पहले मेडिकल पाठ्यक्रम की अवधि तीन वर्ष थी और शिक्षण का माध्यम बंगाली था। इसमें कहा गया है कि कॉलेज की स्थापना के लिए दान पूरे बंगाल से आया था।

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | कोलकाता डॉक्टर की मौत: आरजी कर प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा, डॉक्टरों ने देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया

    कलकत्ता स्कूल ऑफ मेडिसिन से आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज तक

    बैठकखाना रोड की किराए की इमारत से कॉलेज पहले बोबाजार स्ट्रीट में स्थानांतरित हुआ, जो कि मध्य कलकत्ता में ही है। तब इसके साथ कोई अस्पताल नहीं जुड़ा था, इसलिए छात्रों को प्रशिक्षण के लिए हावड़ा के 24 बिस्तरों वाले मेयो अस्पताल जाना पड़ता था।

    1898 में, कॉलेज की इमारत बनाने के लिए बेलगाचिया में लगभग 4 एकड़ (12 बीघा) ज़मीन खरीदी गई थी – द टेलीग्राफ़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, जाहिर तौर पर 12,000 रुपये में – जो कि वर्तमान साइट है। चार साल बाद, 1902 में, तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड वुडबर्न ने 30-बेड, एक-मंजिला अस्पताल भवन का उद्घाटन किया, जिसका नाम ब्रिटेन के शाही राजकुमार, प्रिंस अल्बर्ट विक्टर के नाम पर रखा गया।

    बाद में दो और मंजिलें बनाई गईं, और मूल इमारत ने आज भी वही आकार बरकरार रखा है, हालांकि इसके आसपास कई अन्य इमारतें बन गई हैं जिनमें विभिन्न विभाग स्थित हैं।

    1904 में, कॉलेज का विलय एक समान संस्थान “कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन्स ऑफ बंगाल” के साथ हुआ, जिसकी स्थापना 1895 में हुई थी। कलकत्ता स्कूल ऑफ मेडिसिन अंततः 1916 में ‘बेलगछिया मेडिकल कॉलेज’ बन गया, जिसका औपचारिक उद्घाटन तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड कारमाइकल ने किया था।

    दो साल बाद 19 दिसंबर 1918 को कर का निधन हो गया। उनकी मृत्यु से पहले कॉलेज ने कई शानदार पल देखे थे। कलकत्ता विश्वविद्यालय ने 1916 में प्रारंभिक वैज्ञानिक एमबी पाठ्यक्रम के लिए संबद्धता दी और अगले वर्ष इसे पहले एमबी मानक तक बढ़ा दिया। एनएलएम लेख के अनुसार, 100 से अधिक छात्रों को प्रवेश दिया गया था।

    कर की मृत्यु के एक साल बाद, 1919 में, कलकत्ता विश्वविद्यालय ने कॉलेज को अंतिम एमबी मानक के लिए संबद्धता प्रदान की। लेख में कहा गया है कि चूंकि लॉर्ड कारमाइकल ने इन विकासों को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, इसलिए कॉलेज का नाम कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में कारमाइकल मेडिकल कॉलेज रखा गया।

    कॉलेज को धीरे-धीरे सर्जिकल बिल्डिंग, एनाटॉमी ब्लॉक और एशिया में पहली बार मनोचिकित्सा ओपीडी मिल गई। 1935 में परिसर में सर केदार नाथ दास प्रसूति अस्पताल की स्थापना की गई और 1939 में अपनी तरह का पहला कार्डियोलॉजी विभाग बनाया गया।

    जब भारत को अंग्रेजों से स्वतंत्रता मिली, तब तक यह कॉलेज एक प्रतिष्ठित संस्थान बन चुका था।

    स्वतंत्रता के कुछ महीनों बाद 12 मई 1948 को कॉलेज का नाम बदलकर इसके संस्थापक डॉ आरजी कर के नाम पर रखा गया।

    एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | प्राइवेट पार्ट्स से खून बह रहा था, गर्दन की हड्डी टूटी थी, गला दबाकर हत्या की गई: कोलकाता के प्रशिक्षु डॉक्टर के पोस्टमार्टम से मिली भयावह जानकारी

    100 साल से भी ज़्यादा पुरानी विरासत

    2016 में, पश्चिम बंगाल ने आर.जी. कार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का शताब्दी वर्ष मनाया, जिसे बेलगछिया मेडिकल कॉलेज के रूप में 1916 में औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया था।

    वर्तमान में 15 एकड़ में फैले 1,210 बिस्तरों वाले अस्पताल परिसर में 10 भवन और सात छात्रावास हैं।

    शताब्दी समारोह की शुरुआत के अवसर पर 2015 में आयोजित एक कार्यक्रम में, पूर्व छात्र और तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा निदेशक सुशांत बनर्जी ने बताया था कि यह कॉलेज स्वतंत्रता संग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था।

    हल्के-फुल्के अंदाज में, राज्य मंत्री शशि पांजा, जो एक चिकित्सक और आर.जी. कर के पूर्व छात्र हैं, ने बताया कि कैसे लोग कॉलेज को नीची नजर से देखते थे, क्योंकि उस समय बेलगछिया को वास्तविक कलकत्ता शहर का हिस्सा नहीं माना जाता था।

    टेलीग्राफ की उपरोक्त रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है, “जब हम बताते थे कि हम कहां पढ़ रहे हैं तो सामान्य उत्तर होता था खालेर कॉलेज (नहर के किनारे स्थित कॉलेज)।

    कॉलेज जो 48 छात्रों के लिए संबद्धता के साथ शुरू हुआ था, अब अपने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए सालाना 150 छात्रों को प्रवेश देता है। इसके अतिरिक्त, मेडिकल और पैरामेडिकल विषयों में कई अन्य पाठ्यक्रमों के लिए सीटें हैं। कॉलेज में एक नर्सिंग स्कूल भी है जो हर साल 45 छात्रों को प्रशिक्षित करता है, और एक नर्सिंग कॉलेज है जो बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *