UPI Is Now Available In 7 Countries, 45% Of Real Time Digital Payments Happen In India Itself: FM Sitharaman

UPI Is Now Available In 7 Countries, 45% Of Real Time Digital Payments Happen In India Itself: FM Sitharaman


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अब सात देशों में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सभी रियल टाइम डिजिटल भुगतानों में से 45 प्रतिशत भारत में ही हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि डिजिटल बैंकिंग प्रणाली को मजबूत, विश्वसनीय और पर्याप्त फ़ायरवॉल के साथ बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल होना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “बैंकों को 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के एजेंडे को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।”

यह भी पढ़ें | रिलायंस जियो ने पुष्टि की कि उपयोगकर्ताओं के लिए नेटवर्क में बाधा डालने वाली ‘तकनीकी समस्याएं’ अब हल हो गई हैं: यहां जानिए क्या हुआ

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के 90वें स्थापना दिवस समारोह में सीतारमण

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के 90वें स्थापना दिवस पर बोलते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात पर जोर दिया कि बैंकों को बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देना चाहिए, एमएसएमई को लक्षित वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए, बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों तक औपचारिक बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करना चाहिए और देश भर में बीमा कवरेज बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए।

सीतारमण ने कहा कि प्रौद्योगिकी बैंकिंग परिदृश्य को बदल रही है क्योंकि यह सभी ग्राहकों को सुरक्षित और आसानी से नेविगेट करने योग्य डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान करती है। पीटीआई ने उनके हवाले से कहा, “आप (बैंक) ऐसा डिजिटल सिस्टम नहीं रख सकते जो कहीं हैक हो जाए और पूरा सिस्टम और उस पर रखा गया भरोसा खतरे में पड़ जाए। इसलिए आपको एक मजबूत और लचीला सिस्टम चाहिए जिसके लिए आपको हर बार यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि फ़ायरवॉल पर्याप्त हैं, कोई भी आपातकालीन अभ्यास जो आपको करने की ज़रूरत है, क्या स्थिति हो सकती है ताकि आप जान सकें कि डिजिटल असुरक्षित घटनाओं के मामले में आपातकालीन स्थिति होने पर कैसे निपटना है।”





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *