Twitter, Jio, Google, Snapchat, Amazon Prime, Several Online Services Down Across India

Twitter, Jio, Google, Snapchat, Amazon Prime, Several Online Services Down Across India


एक्स (पूर्व में ट्विटर), जियो, एयरटेल, गूगल और कई अन्य ऑनलाइन सेवाएँ पूरे देश में ठप हैं। आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के अनुसार, कई उपयोगकर्ताओं ने मुट्ठी भर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के बारे में समस्याओं को फ़्लैग करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म का सहारा लिया है। ऐसा लगता है कि मंगलवार को दोपहर 1:44 बजे IST पर रिपोर्टें आनी शुरू हो गईं। आउटेज की गंभीरता और एक ही समय में प्रभावित होने वाले प्लेटफ़ॉर्म की संख्या को देखते हुए, ऐसा लगता है कि यह समस्या किसी एक विशेष कंपनी के सर्वर तक सीमित नहीं है, बल्कि नेटवर्क की राष्ट्रव्यापी विफलता हो सकती है।

फिलहाल, ऐसा प्रतीत होता है कि यह व्यवधान केवल भारत से ही आ रहा है, जबकि पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया या ब्राजील जैसे अन्य देशों को इस गंभीर व्यवधान का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

भारत में कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद हैं?

डाउनडिटेक्टर के अनुसार, एक्स के अलावा स्नैपचैट और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। एबीपी लाइव यह सत्यापित किया जा सकता है कि इनमें से कोई भी प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में सुलभ नहीं है। मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म, जैसे कि इंस्टाट्राम, फ़ेसबुक या व्हाट्सएप, अप्रभावित प्रतीत होते हैं।

भारत में कौन से गेमिंग प्लेटफॉर्म बंद हैं?

सोशल मीडिया साइट्स के अलावा कई लोकप्रिय गेमिंग प्लेटफॉर्म भी डाउन हैं। गेरेना फ्री फायर, क्लैश ऑफ क्लैंस और रोबॉक्स भी प्रभावित हुए हैं।

भारत में कौन सी टेलीकॉम कम्पनियां बंद हैं?

डाउनडिटेक्टर के अनुसार, लेखन के समय पूरे भारत में जियो और एयरटेल सेवाएं बंद हैं।

भारत में कौन सी ओटीटी सेवाएं बंद हैं?

अमेज़न प्राइम वीडियो और यूट्यूब ही ऐसे स्ट्रीमर हैं जो वर्तमान आउटेज से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

कौन से शहरों में बिजली कटौती के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं?

जैसा कि पहले बताया गया है, मौजूदा आउटेज की रिपोर्ट पूरे भारत से आ रही है। डाउनडिटेक्टर के आउटेज मैप के अनुसार, कई शहरों के उपयोगकर्ताओं ने समस्याओं को चिह्नित किया है, जिनमें चंडीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, रांची, कोलकाता, कटक, नागपुर, सूरत, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी और कई अन्य शहर शामिल हैं, जो आउटेज का सामना कर रहे हैं।

यह आउटेज क्यों उत्पन्न हो रहा है?

अभी तक केंद्र की ओर से इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है कि पूरे भारत में इतनी बड़ी रुकावट क्यों उत्पन्न हुई है।

यह सिर्फ़ राष्ट्रीय सर्वर आउटेज का मामला हो सकता है और जल्द ही इसका समाधान किया जा सकता है। हालाँकि, हम अभी भी अधिकारियों की पुष्टि का इंतज़ार कर रहे हैं।

हमारे साथ जुड़े रहें एबीपी लाइव क्योंकि हम आपके लिए सभी नवीनतम अपडेट लाते रहते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *