Tamil Nadu Teams Up With Google To Explore AI Initiatives, To Set Up TN AI Labs In Chennai

Tamil Nadu Teams Up With Google To Explore AI Initiatives, To Set Up TN AI Labs In Chennai


पिछले कुछ समय से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी दुनिया में फल-फूल रहा है और पिछले दो सालों में इस तकनीक ने बहुत तेज़ी से विकास किया है। लोग और देश इसके फ़ायदे उठाने और कल के नेता बनने के लिए इस पर चलने की कोशिश कर रहे हैं। भारत भी इससे अलग नहीं है। हाल ही में, तमिलनाडु सरकार ने राज्य में AI साझेदारी की संभावना तलाशने के लिए Google के साथ मिलकर काम किया है। इसके तहत, राज्य में ‘तमिलनाडु AI लैब्स’ नाम की एक नई सुविधा भी स्थापित की जाएगी।

उद्योग मंत्री द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने शनिवार (31 अगस्त) को गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। गूगल के साथ इस साझेदारी के अलावा, तमिलनाडु ने कोयंबटूर, मदुरै और चेन्नई जैसे शहरों में केंद्र स्थापित करने के लिए नोकिया, पेपाल और इनफिनिक्स जैसी फर्मों के साथ पाँच अन्य सौदे भी किए हैं।

यह भी पढ़ें | टेलीग्राम प्रतिबंध: कार्रवाई की चिंताओं के बीच 2024 के शीर्ष 10 सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में पावेल डुरोव के स्वामित्व वाला ऐप शामिल

गूगल के साथ यह साझेदारी तमिलनाडु को किस प्रकार आकार देगी?

उद्योग मंत्री डॉ. टीआरबी राजा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर घोषणा की कि राज्य सरकार ने शनिवार को गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की अमेरिका यात्रा के साथ मेल खाता है। मंत्री ने चेन्नई में तमिलनाडु एआई लैब्स सुविधा स्थापित करने की योजना का भी खुलासा किया। राज्य की निवेश एजेंसी गाइडेंस के सहयोग से, गूगल स्टार्टअप, एमएसएमई और ग्रामीण क्षेत्रों में एआई तकनीक को एकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस साझेदारी से तमिलनाडु सरकार नान मुधलवन अपस्किलिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से 2 मिलियन युवाओं को एआई प्रशिक्षण प्रदान कर सकेगी। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र के स्टार्टअप को मेंटरशिप और नेटवर्किंग के अवसरों का लाभ मिलेगा, जबकि एमएसएमई को ओपन नेटवर्क मार्केटप्लेस के माध्यम से गूगल क्लाउड की एआई तकनीक तक पहुंच प्राप्त होगी।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म के प्रमुख अमित ज़ावेरी ने एक बयान में कहा, “यह सहयोग एआई के माध्यम से समावेशी विकास और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम तमिलनाडु में एक संपन्न एआई पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं, जो न केवल नवाचार को बढ़ावा देगा और अवसर पैदा करेगा बल्कि व्यक्तियों को डिजिटल युग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त भी बनाएगा।”



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *