Smartphone Heating Up Inexplicably? Switching Off Without Rhyme Or Reason? Take These Steps To Avoid Overheating In Summer

Smartphone Heating Up Inexplicably? Switching Off Without Rhyme Or Reason? Take These Steps To Avoid Overheating In Summer


ऐसा लगता है कि इस गर्मी में 46 डिग्री से ज़्यादा तापमान एक मुख्य समस्या बन गया है, खासकर अगर आप भारत के उत्तरी हिस्से में फंसे हुए लोगों में से एक हैं, खासकर राजधानी दिल्ली में। जहाँ एक ओर उच्च तापमान हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रहा है, वहीं यह आपके स्मार्टफ़ोन के लिए भी अच्छी खबर नहीं है। हो सकता है कि आपने पहले ही अपने फ़ोन को तब भी गर्म होते हुए देखा हो, जब बैकग्राउंड में कोई बड़ा ऐप नहीं चल रहा हो। इसके अलावा, आप में से कुछ लोगों ने अपने फ़ोन को अचानक बंद होते हुए भी देखा होगा (या आपके Uber पिकअप ड्राइवर ने दुख के साथ कहा होगा कि वह आपका स्थान नहीं ढूँढ़ पाया क्योंकि उसका फ़ोन बिना किसी कारण के बंद हो गया था)।

ये अचानक स्विच-ऑफ, अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोनों में निर्मित एक फेलसेफ उपाय का सरल परिणाम है, जो आपके फोन की बैटरी को अत्यधिक गर्मी के कारण फटने से बचाता है।

अत्यधिक गर्मी फोन के प्रदर्शन, बैटरी जीवन और समग्र दीर्घायु पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

अपने फ़ोन को ज़्यादा गर्म होने से कैसे सुरक्षित रखें?

यदि आप अपने डिवाइस को अधिक गर्म होने से बचाना चाहते हैं, तो यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं:

(टिप्पणी: इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, हमें यह स्पष्ट करना चाहिए कि आपके फ़ोन को लगभग 50 डिग्री के दिनों से निपटने में मदद करने का कोई अचूक तरीका नहीं है। ये केवल कुछ सुझाव हैं जो चीज़ों को नियंत्रण से बाहर होने से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन, फ़ोन की वर्तमान तकनीक को देखते हुए, कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपके फ़ोन को 50 डिग्री के तापमान से निपटने में मदद कर सकते हैं। कोई मूर्खतापूर्ण तरीका नहीं (यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका फोन अधिक गर्म न हो जाए।)

सीधी धूप से बचें

सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से स्मार्टफोन तेजी से गर्म हो सकता है, जिससे आंतरिक घटक प्रभावित हो सकते हैं और संभवतः डिवाइस बंद हो सकता है।

यह सलाह दी जाती है कि आप अपने फोन को जितना संभव हो सके धूप से दूर रखें, ठीक उसी तरह जैसे आप स्वयं को सीधे धूप से बचाते हैं।

पिछला कवर हटाएँ

कई फोन कवर, विशेषकर प्लास्टिक से बने कवर, गर्मी को रोक लेते हैं और उसके उत्सर्जन की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

बेहतर ताप प्रबंधन के लिए, बैक कवर को हटाने पर विचार करें, विशेषकर फोन चार्ज करते समय।

पावर-सेविंग मोड सक्रिय करें

अधिकांश स्मार्टफोन में एक अंतर्निहित पावर-सेविंग मोड (बैटरी सेवर मोड) होता है, जिसे उपयोग को अनुकूलित करने के लिए सक्रिय किया जा सकता है।

यह मोड स्क्रीन की चमक को कम करता है और अनावश्यक पृष्ठभूमि ऐप्स को बंद कर देता है, जिससे इष्टतम प्रदर्शन बनाए रखने और गर्मी उत्पन्न होने को कम करने में मदद मिलती है।

आधिकारिक चार्जर का उपयोग करें

अधिक गर्मी की समस्या से बचने के लिए हमेशा अपने स्मार्टफोन के साथ आए चार्जर का ही उपयोग करें।

हो सकता है कि तृतीय-पक्ष चार्जर आपके डिवाइस के अनुकूल न हों, जिसके कारण ओवरहीटिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

अपना फ़ोन कार में न छोड़ें

अपने फ़ोन को लंबे समय तक सीधी धूप में रहने से बचाना ज़रूरी है। इसे कार जैसी बंद जगहों पर न छोड़ें, जहाँ तापमान तेज़ी से बढ़ सकता है। एक तरह से, जब पारा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है, तो आपका फ़ोन आपके पालतू जानवर से अलग नहीं होता। बेशक, आप हमेशा अपने पालतू जानवर को भरपूर मात्रा में पानी पिला सकते हैं, लेकिन दुख की बात है कि आप अपने फ़ोन के साथ ऐसा नहीं कर सकते।

फ़ोन का कम उपयोग करें/GPS और ब्लूटूथ बंद करें

गेमिंग, नेविगेशन ऐप का इस्तेमाल या वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी ज़्यादा तीव्रता वाली गतिविधियों के कारण आपका फ़ोन गर्म हो सकता है। अगर आपका डिवाइस बहुत ज़्यादा गर्म हो जाता है, तो इन गतिविधियों को रोक देना सबसे अच्छा है।

इसके अतिरिक्त, उपयोग में न होने पर जीपीएस, ब्लूटूथ और हॉटस्पॉट सुविधाओं को अक्षम करने से गर्मी को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

ब्रेक लें

स्मार्टफोन का लगातार लंबे समय तक इस्तेमाल करने से यह ज़्यादा गरम हो सकता है। अपने डिवाइस को समय-समय पर आराम करने दें और उसे किसी ठंडी जगह पर रखें, ताकि यह सामान्य ऑपरेटिंग तापमान पर वापस आ सके।

पुराने स्मार्टफोन/बैटरी बदलें

अगर आपका फोन कम से कम पांच साल पुराना है, तो यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि आप स्मार्टफोन को बदल दें या कम से कम बैटरी बदलने की कोशिश करें। पुराने स्मार्टफोन, समय के साथ, अत्यधिक उपयोग के मामलों से निपटने की अपनी क्षमता खो देते हैं, जिनमें उच्च तापमान एक प्राथमिक चिंता का विषय है। इसलिए, यदि संभव हो, तो एक नया स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का प्रयास करें।



Source link

One thought on “Smartphone Heating Up Inexplicably? Switching Off Without Rhyme Or Reason? Take These Steps To Avoid Overheating In Summer

  1. hello there and thank you for your information – I’ve certainly
    picked up something new from right here. I did however expertise several technical points using this web site,
    as I experienced to reload the web site many times previous to I could get it to load correctly.
    I had been wondering if your hosting is OK? Not that I’m complaining,
    but sluggish loading instances times will very frequently affect your placement in google and can damage your
    high quality score if advertising and marketing with Adwords.
    Anyway I’m adding this RSS to my email and can look out for
    a lot more of your respective intriguing content.
    Make sure you update this again soon.. Lista escape roomów

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *