PM Narendra Modi Swearing In Ceremony minorities faces in Modi 3.0 Cabinet Ramdas Athawale Ravneet Singh Bittu Hardeep Singh Puri


Narendra Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. रविवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जिसके बाद वो स्वतंत्र भारत के 20वें प्रधानमंत्री बन गए हैं. पीएम मोदी के साथ 71 मंत्रियों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व बनाई जाने वाली मंत्रियों की नई टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हुए हैं. जिसमें 5 अल्‍पसंख्‍यक जा‍ति के सांसद शामिल हैं.

दरअसल, मोदी 3.0 में सभी सामाजिक समूहों से नेतृत्व को शामिल किया गया है. इसमें 27 अन्य पिछड़ा वर्ग, 10 अनुसूचित जाति, 5 अनुसूचित जनजाति, 5 अल्पसंख्यक शामिल होंगे. साथ ही 18 वरिष्ठ मंत्री मंत्रालयों का नेतृत्व करेंगे. जिसमें रामदास अठावले, रवनीत सिंह बिट्टू, हरदीप सिंह पुरी, पबित्रा मार्गेरिटा, जॉर्ज कुरियन शामिल हैं.

रामदास अठावले

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख और राज्यसभा सांसद रामदास अठावले ने आज नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार में राज्य मंत्री पद की शपथ ली. वहीं, रामदास अठावले महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. एनडीए के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख हैं. हालांकि, पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं. मगर, मोदी 3.0 में भी राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली है.

जॉर्ज कुरियन

केरल से ताल्लुक रखने वाले जॉर्ज कुरियन जो कि अधिवक्ता और बीजेपी के राज्य महासचिव है. वहीं, जॉर्ज कुरियन को मोदी 3.0 में मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है. भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के माध्यम से राजनीति में प्रवेश करने के बाद पिछले चार दशकों से वे केरल भाजपा में संगठन के व्यक्ति रहे हैं.

पबित्रा मार्गेरिटा

असम से ताल्लुक रखने वाले बीजेपी नेता पवित्रा मार्गेरिटा को नवगठित मोदी कैबिनेट 3.0 में मंत्री पद के लिए चुना गया है. पबित्रा मार्गेरिटा की राज्यमंत्री पद की नियुक्ति बड़ी उपलब्धि है. यह सरकार में अनुभवी राजनेताओं के साथ उभरते नेताओं को एकीकृत करने की बीजेपी की रणनीति को उजागर करती है.

हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का भी हिस्सा बन गए हैं. उन्होंने मंत्री पद की शपथ ले लिया है. हरदीप सिंह इससे पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और आवास और शहरी मामलों के मंत्री रह चुके हैं. पुरी राजनेता बनने से पहले पूर्व राजनयिक रह चुके हैं.

वह 1974 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. पुरी 2014 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे. 2020 में यूपी से राज्यसभा में सांसद बने. इससे पहले मई 2019 में, उन्होंने आवास और शहरी मामलों और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था.

रवनीत सिंह बिट्टू

मोदी सरकार में शामिल होने वाले मंत्रियों में पंजाब से आने वाले पूर्व कांग्रेस नेता रवनीत सिंह बिट्टू के नाम ने सबसे ज्यादा चौंकाया है. बिट्टू ने राज्य मंत्री के रूप में मंत्री पद की शपथ ली. लुधियाना लोकसभा सीट पर पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने रवनीत बिट्टू को इस बार चुनावी शिकस्त दी. बिट्टू 2009 में आनंदपुर साहिब, 2014 और 2019 में लुधियाना से कांग्रेस के टिकट पर लगातार चुनाव जीतते आये हैं। रवनीत बिट्टू लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony: नीतीश-नायडू के नेताओं से पहले कुमारस्वामी ने ली शपथ, NDA के सहयोगियों में कौन बना मंत्री, देखें पूरी लिस्ट



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *