lok sabha elections result 2024 ravi rana said uddhav thackeray will join nda after election results


Lok Sabha Elections Result 2024: भारत में लोकसभा चुनाव के लिए आज नतीजों का दिन है. 542 सीटों पर गिनती जारी है. इस बीच महाराष्ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर होने का दावा किया जा रहा है. यह दावा और किसी ने नहीं बल्कि अमरावती से सांसद नवरीत राणा के पति रवि राणा ने किया है.

रवि राणा ने कहा है कि एक बार फिर से उद्धव ठाकरे पीएम मोदी के साथ आएंगे. इतना ही नहीं रवि राणा ने इसे लेकर समय भी बता दिया है कि अगले 15 दिनों में उद्धव ठाकरे एनडीए में शामिल होने वाले हैं. राणा के इस दावे के बाद से महाराष्ट्र में सियासी सरगर्मी बढ़ चुकी है. राणा ने यह भी कहा कि एक बार फिर से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं और मोदी के शपथ लेने के बाद ठाकरे मोदी सरकार में शामिल हो जाएंगे क्योंकि वह जानते हैं कि आने वाला युग उनका ही होगा.

2019 चुनाव में बीजेपी के साथ मिलकर उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने महाराष्ट्र में चुनाव लड़ा था. दोनों दलों ने मिलकर कांग्रेस और एनसीपी का सूपड़ा साफ कर दिया था और 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद दोनों ही दलों में मतभेद आ गया. जिसके बाद एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाई थी. वहीं, शिवसेना में दो फाड़ होने के बाद उद्धव ठाकरे को सीएम पद छोड़ना पड़ा था.

शिवसेना में बगावत के बाद उद्धव ठाकरे ने अपने गुट के लिए 10 अक्टूबर, 2022 को शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नाम पंजीकृत कराया था. चुनाव आयोग से ठाकरे गुट को चुनाव चिन्ह के तौर पर जलती हुई मशाल आवंटित हुई थी.

उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के साथ मिलकर महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव लड़ा है. शिवसेना (यूबीटी) इंडिया गठबंधन का हिस्सा है. उद्धव ने 2019 में वैचारिक मतभेदों को दरकिनार करते हुए कांग्रेस के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाई थी. लेकिन 2022 में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने 30 से अधिक विधायकों के साथ तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी थी. जिससे उद्धव के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई थी. 30 जून 2022 को सीएम एकनाथ शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाई.



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *