Lok Sabha Elections Result 2024 pm narendra modi could not break great record of jawaharlal nehru


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में जनता ने अपना जनादेश दे दिया है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. वहीं, बीजेपी ने नेतृत्व में NDA गठबंधन में बहुत हासिल कर लिया है. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ़ हो गया है. 

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के साथ ही पीएम मोदी ने जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, लेकिन इसके बाद भी वो एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने में सफल नहीं हुए हैं. 

नेहरू लगातार तीन बार बने थे पीएम

जवाहरलाल नेहरू 1947 में पहली बार पीएम बने थे. इस दौरान उनकी उम्र 58 साल थी. देश में पहला आम चुनाव 1951 52 में हुआ था. जबकि दूसरा  1957 में और तीसरा 1962 में संपन्न हुआ था. इन तीनों चुनावों में कांग्रेस को सफलता मिली थी और तीनों बार जवार लाल नेहरू प्रधानमंत्री बने थे. वो अभी तक सबसे ज्यादा समय तक तक प्रधानमंत्री रहे हैं. उनका कार्यकाल लगभग 17 साल का था. 

नहीं तोड़ पाए ये रिकॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी 

जवारलाल नेहरू के नेतृत्व में तब कांग्रेस ने तीनों चुनावों में बहुमत हासिल किया था. वहीं नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने दो बार बहुमत हासिल किया है लेकिन इस बार वो बहुमत से चूक हैं. हालांकि बीजेपी अपने सहयोगियों की मदद से इस बार भी सरकार बना सकती है.  

प्रधानमंत्री ने लोगों को कहा धन्यवाद 

NDA को मिले बहुमत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘देश की जनता जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है. भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे. सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं.

यह भी पढ़ें: UP Lok Sabha Election Result Live: पुराने गढ़ों में BJP को झटका, INDIA गठबंधन 43 सीटों पर आगे, NDA 36 सीट पर आगे



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *