Lok Sabha Elections Result 2024 AAP Congress alliance factor became Reason for Manish Tewari victory in Chandigarh Seat


Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं. NDA गठबंधन को सबसे अधिक सीटें मिली हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ ऐसी सीटें भी रहीं, जहां मुकाबला काफी रोमांचक रहा. इन सीटों पर उम्मीदवार ने बहुत कम वोटों के अंतर से जीत हासिल की. इसमें चंडीगढ़ की सीट भी शामिल है. इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष तिवारी अपनी किस्मत आजमा रहे थे.

दरअसल, चंडीगढ़ सीट पर कांग्रेस और AAP का गठबंधन था और इस सीट पर कांग्रेस ने मनीष तिवारी को मैदान में उतारा था. जबकि उन्हें बीजेपी प्रत्याशी संजय टंडन चुनौती दे रहे थे. हालांकि, जब मंगलवार (4, जून) सुबह मतगणना शुरू हुई तो दोनों के बीच कांटे की टक्कर चल रही थी. 

चंडीगढ़ सीट पर क्यों जीतीं कांग्रेस?

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी को चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर 2 लाख 16 हजार 657 वोट मिले. जबकि बीजेपी प्रत्याशी संजय टंडन को 2 लाख 14 हजार 153 वोट मिले. मनीष तिवारी ने कड़े मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी संजय टंडन को 2504 वोटों से मात दी. मनीष तिवारी की जीत में सबस अहम भूमिका रही कांग्रेस और AAP गठबंधन की. अगर इस सीट पर गठबंधन न होता तो शायद परिणाम कुछ और होते.

जीत के बाद क्या बोले मनीष तिवारी

चंडीगढ़ सीट पर जीत दर्ज करने के बाद मनीष तिवारी ने जनता का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. अगर आप इस चुनाव को राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य से देखेंगे, तो आप देखेंगे कि यह बीजेपी के लिए अविश्वास प्रस्ताव है.

किसी भी दल को नहीं मिला पूर्ण बहुमत

बता दें कि लोकसभा चुनाव में NDA को 293 सीटों पर जीत मिली है. इसमें अकेले बीजेपी के खाते में 240 सीटें आई हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर बाजी मारी है. कांग्रेस को 99, सपा को 37 और TMC ने 29 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि, किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया है. 

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ लोकसभा सीट से जीत के बाद मनीष तिवारी का बड़ा बयान, ‘यह BJP के लिए अविश्वास प्रस्ताव’





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *