Indian CEOs Set Sight On Tech Investments To Boost Business In Next 1 Year: EY

Indian CEOs Set Sight On Tech Investments To Boost Business In Next 1 Year: EY


गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सीईओ आने वाले वर्ष में विकास और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की ओर निवेश कर रहे हैं। EY के सीईओ आउटलुक पल्स सर्वे 2024 के अनुसार, जिसमें 100 सीईओ का सर्वेक्षण किया गया था, यह प्रतिबद्धता वैश्विक औसत 47 प्रतिशत से अधिक है।

ईवाई इंडिया टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग लीडर महेश मखीजा ने कहा, “तकनीकी निवेश के प्रति प्रतिबद्धता केवल वर्तमान की प्रतिक्रिया नहीं है, बल्कि भविष्य की ओर एक रणनीतिक छलांग है। सर्वेक्षण इस गति को रेखांकित करता है, जिसमें पता चलता है कि अधिकांश सीईओ नवाचार और उत्पादकता के लिए एआई-केंद्रित ब्लूप्रिंट के साथ अपने संगठनों को सक्रिय रूप से जोड़ रहे हैं।”

मखीजा ने इस बात पर जोर दिया कि सीईओ को दो प्रमुख उद्देश्यों को प्राथमिकता देकर इस क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा: उच्च मूल्य वाली प्रौद्योगिकी में रणनीतिक निवेश के माध्यम से विकास में तेजी लाना और मजबूत डेटा अखंडता और साइबर सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करना।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 80 प्रतिशत सीईओ ने अपनी कंपनियों की राजस्व संभावनाओं के बारे में आशावादी रुख दिखाया, जबकि 88 प्रतिशत ने लाभप्रदता हासिल करने के बारे में आश्वस्त थे। यह सकारात्मक दृष्टिकोण विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) क्षेत्र तक फैला हुआ है, जिसमें 96 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने आगामी वर्ष में सक्रिय रूप से लेनदेन पर विचार किया, मुख्य रूप से प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पर ध्यान केंद्रित किया।

रिपोर्ट के निष्कर्षों पर बोलते हुए, EY इंडिया के मैनेजिंग पार्टनर, रणनीति और लेनदेन, अमित खंडेलवाल ने कहा, “M&A परिदृश्य में, सीईओ और निवेशकों का एक बड़ा प्रतिशत आशावादी दिख रहा है, जो सक्रिय रूप से सौदों की तलाश कर रहे हैं, जो तकनीकी अधिग्रहण, बाजार विस्तार, उपभोक्ता बदलाव और आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा से प्रेरित है।”

सीईओ ने अधिग्रहण के लिए प्रमुख रणनीतिक प्रेरणाओं की पहचान की, जिनमें प्रौद्योगिकी, नई उत्पादन क्षमताएं या नवीन स्टार्टअप (44 प्रतिशत) हासिल करना, बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करना (36 प्रतिशत), उभरते ग्राहक व्यवहार पर प्रतिक्रिया देना (32 प्रतिशत) और आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुरक्षित करना (32 प्रतिशत) शामिल हैं।

हालांकि, सर्वेक्षण में वित्तीय बाधाओं और बोर्डरूम फोकस में बदलाव के कारण स्थिरता के लिए सीईओ की प्राथमिकता में गिरावट देखी गई। 42 प्रतिशत सीईओ ने स्थिरता निवेश के लिए एक आकर्षक वित्तीय मामला पेश करने में चुनौतियों का हवाला दिया। जबकि 44 प्रतिशत ने अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं पर स्थिरता के मुद्दों के प्रभाव को दृढ़ता से स्वीकार किया, 40 प्रतिशत ने “ग्रीन हशिंग” के बारे में चिंता व्यक्त की – “ग्रीनवाशिंग” का आरोप लगने का डर।

यह भी पढ़ें: भारत की प्रभावशाली जीडीपी वृद्धि से आर्थिक असमानता कम होने की संभावना नहीं: सर्वेक्षण



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *