World Kidney Cancer Day 2024 Early Signs And Symptoms To Watch Out For

    World Kidney Cancer Day 2024 Early Signs And Symptoms To Watch Out For


    (डॉ. उर्मिला आनंद, एचओडी, नेफ्रोलॉजी, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद द्वारा)

    किडनी कैंसर तब विकसित होता है जब किडनी में कोशिकाएं उत्परिवर्तन से गुजरती हैं और बिना किसी नियंत्रण के गुणा करना शुरू कर देती हैं। यह कैंसर बुज़ुर्गों में आम है और अक्सर छठे से आठवें दशक में देखा जाता है। किडनी कैंसर के अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:

    • धूम्रपान
    • मोटापा
    • उच्च रक्तचाप
    • क्रोनिक किडनी रोग और डायलिसिस से पीड़ित रोगी
    • कुछ वंशानुगत स्थितियां- ट्यूबरस स्क्लेरोसिस, वॉन-हिप्पेल लिंडौ रोग
    • किडनी कैंसर का पारिवारिक इतिहास

    किडनी कैंसर का मुख्य प्रकार रीनल सेल कार्सिनोमा (RCC) कहलाता है। पैथोलॉजिस्ट ट्यूमर कोशिकाओं को देखेंगे और सबसे आम निदान को क्लियर सेल कार्सिनोमा कहा जाता है। RCC के अलावा, किडनी के अन्य कैंसर में विल्म्स ट्यूमर, रीनल सेल सार्कोमा और ट्रांजिशनल सेल कार्सिनोमा शामिल हैं।

    यह भी पढ़ें: गर्मी के कारण किडनी खराब होने के मामले बढ़ रहे हैं, डॉक्टर क्या कहते हैं

    लक्षण:

    किडनी कैंसर को अक्सर चिकित्सक का कैंसर माना जाता है क्योंकि इसके लक्षण अक्सर अस्पष्ट और सूक्ष्म होते हैं जिसके लिए चिकित्सक से प्रारंभिक परामर्श की आवश्यकता होती है। पेट के अन्य कैंसरों के विपरीत, सबसे आम प्रस्तुति गांठ या दर्द के रूप में नहीं होती है, बल्कि आमतौर पर बुखार, थकान, वजन कम होना, भूख न लगना और पैरों में सूजन जैसे गैर-विशिष्ट लक्षण होते हैं। जब इन रोगियों के मूत्र में रक्त आता है तो रोगी नैदानिक ​​स्थिति की गंभीरता से अवगत हो जाते हैं। अक्सर पेट के किनारे गांठ और पीठ दर्द बाद में लक्षण होते हैं।

    किडनी कैंसर या कुछ और?

    मूत्र में रक्त आना हेमट्यूरिया कहलाता है। यह दर्द रहित हो सकता है और मूत्र भूरे या कोला रंग का दिखाई दे सकता है। कभी-कभी, यह स्पष्ट हो सकता है और गुलाबी या लाल दिखाई दे सकता है। कभी-कभी यह रात में पेशाब की बढ़ी हुई आवृत्ति से जुड़ा होता है। मूत्र में रक्त आना स्वचालित रूप से यह नहीं दर्शाता है कि रोगी को किडनी कैंसर है। यह मूत्र पथ के संक्रमण (विशेष रूप से मूत्राशय के संक्रमण में जिसे सिस्टिटिस कहा जाता है), गुर्दे में पथरी (जब हेमट्यूरिया अक्सर दर्द के साथ होता है) और गुर्दे की सूजन के कुछ रूपों में हो सकता है जिसे ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस कहा जाता है।

    पीठ में दर्द (बिना किसी चोट के) जो लगातार बना रहता है और अक्सर लम्बे समय तक बना रहता है, ऐसा लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

    बुज़ुर्गों में संक्रमण के कारण न होने वाले हल्के बुखार को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से मिलना उचित है। संदेह होने पर डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण के लिए कहते हैं जहाँ एनीमिया एक आम बात है। कभी-कभी नियमित मूत्र विश्लेषण से हेमट्यूरिया का पता चल जाता है जो नंगी आँखों से नहीं देखा जा सकता। हेमट्यूरिया के इस रूप को “माइक्रोस्कोपिक हेमट्यूरिया” कहा जाता है।

    निदान:

    निश्चित निदान अक्सर सीटी पेट या एमआरआई पेट के साथ किया जाता है जहां विशेषज्ञ गुर्दे में एक गांठ को नोट करता है। फैलाव को देखने के लिए अक्सर पीईटी-सीटी की सलाह दी जाती है।

    चूंकि किडनी कैंसर के लक्षण गैर-विशिष्ट होते हैं, इसलिए जब उनका निदान किया जाता है तो कैंसर अक्सर बड़ा होता है। हालांकि, उन्नत चरण के किडनी कैंसर को नज़रअंदाज़ करना दुर्लभ है और थोड़े से संदेह पर अल्ट्रासाउंड और सीटी जैसी इमेजिंग स्टडी का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

    चूंकि किडनी कैंसर के लक्षण गैर-विशिष्ट होते हैं, इसलिए अक्सर निदान तब किया जाता है जब इसकी कम से कम उम्मीद होती है। उल्लिखित जोखिम कारकों वाले बुजुर्ग लोगों को इस निदान की संभावना के प्रति सतर्क रहना चाहिए और जब उनमें लगातार लक्षण हों तो चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। मूत्र में रक्त की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

    किडनी कैंसर के जोखिम को कम करने के तरीके:

    किडनी कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं वे हैं-

    1. धूम्रपान बंद करें

    2. स्वस्थ वजन बनाए रखें

    3. रक्तचाप नियंत्रित रखें

    [Disclaimer: The opinions, beliefs, and views expressed by the various authors and forum participants on this website are personal and do not
    reflect the opinions, beliefs, and views of ABP News Network Pvt Ltd.]

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *