Google Rolls Out New ‘Listen To This Page’ Feature For Android Users, Here’s What It Means

Google Rolls Out New ‘Listen To This Page’ Feature For Android Users, Here’s What It Means


Google Android पर Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया फीचर शुरू कर रहा है, जिसके साथ उपयोगकर्ता ‘वेबपेज को सुन सकते हैं’। अब आपको वेबपेज को पढ़ने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि Google इसका ध्यान रखने के लिए तैयार है। Chrome आपको पूरा वेबपेज आपकी पसंद की भाषा और आवाज़ में पढ़कर सुनाएगा। यह पढ़ने को एक ज़्यादा बहुमुखी, हाथों से मुक्त अनुभव में बदल देगा। 9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी स्थिर उपयोगकर्ताओं को जल्द ही इस नए फीचर तक पहुँच मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें | सैमसंग अनपैक्ड इवेंट की जानकारी लीक: सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6, फ्लिप 6 10 जुलाई को हो सकता है लॉन्च

गूगल के नए फीचर पर उपयोगकर्ताओं का क्या नियंत्रण है?

गूगल ने एक हेल्प पेज के ज़रिए इस सुविधा का अनावरण किया और बताया कि अब उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉयड फोन पर किसी वेबसाइट पर पढ़े गए टेक्स्ट को सुन सकेंगे। उपयोगकर्ता प्ले, पॉज़, रिवाइंड और फ़ास्ट-फ़ॉरवर्ड जैसे कई प्लेबैक नियंत्रणों का भी आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं के पास अपनी पसंद के अनुसार प्लेबैक गति को बदलने, अपनी पसंदीदा आवाज़ चुनने और यहाँ तक कि टेक्स्ट हाइलाइटिंग और ऑटो-स्क्रॉल को चालू या बंद करने का नियंत्रण होगा। इन सबका उद्देश्य अधिक अनुकूलित सुनने का अनुभव देना है।

खास तौर पर, यूज़र को चार अलग-अलग तरह की आवाज़ों में से चुनने का विकल्प मिलेगा, जैसे – रूबी (मिड-पिच, वार्म), रिवर (मिड-पिच, ब्राइट), फील्ड (लो-पिच, ब्राइट) और मॉस (लो-पिच, शांतिपूर्ण)। अब भाषा की बात करें तो यूज़र इस सुविधा का इस्तेमाल अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, अरबी, चीनी, फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियाई, जापानी, पुर्तगाली, रूसी और स्पेनिश जैसी भाषाओं में कर सकते हैं।

यह संभव है कि ‘इस पेज को सुनें’ इंटरनेट पर सभी वेब पेजों के लिए उपलब्ध न हो। यदि कोई वेबसाइट इस सुविधा का समर्थन नहीं करती है, तो वह तीन-बिंदु वाले मेनू में दिखाई नहीं देगी। पहले इस विकल्प का एक विकल्प मौजूद था जिसमें उपयोगकर्ता अपने फ़ोन पर Google Assistant को वॉयस कमांड देकर वेब पेज सुन सकते थे, हालाँकि, यह नया फ़ीचर बहुत अधिक अनुकूलन प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाता है।

यह सुविधा iOS पर Safari की क्षमता की याद दिलाती है, जो उपयोगकर्ताओं को Siri की आवाज़ का उपयोग करके वेब पेज सुनने की अनुमति देती है। हालाँकि, Safari के विपरीत, जो उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र से बाहर ले जाता है, Google की नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को Chrome के भीतर रखती है, जिससे एक सहज ब्राउज़िंग अनुभव सुनिश्चित होता है। इसके अतिरिक्त, Google ने डेस्कटॉप पर Chrome के लिए इस सुविधा का परीक्षण किया है, जिससे मोबाइल डिवाइस से परे इसकी उपयोगिता का विस्तार हुआ है।

गूगल के ‘लिसन टू दिस पेज’ फीचर का उपयोग कैसे करें

इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, अपने Android डिवाइस पर Google Chrome खोलें। उस वेब पेज पर जाएँ जिसे आप सुनना चाहते हैं। ऊपरी दाएँ कोने में स्थित तीन-बिंदु वाले मेनू पर टैप करें। उपलब्ध विकल्पों में से “इस पेज को सुनें” चुनें।

इसके बाद वेब पेज की सामग्री को पॉडकास्ट की तरह जोर से पढ़ा जाएगा, जिसमें प्ले, पॉज़, रिवाइंड, फास्ट-फॉरवर्ड और 10-सेकंड स्किप के लिए प्लेबैक नियंत्रण शामिल होंगे।

सुनने के मोड से बाहर निकलने के लिए, बस “बंद करें” पर टैप करें।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *