Google Lens AI-Powered Feature To Let You Record & Search Any Query

Google Lens AI-Powered Feature To Let You Record & Search Any Query


Google ने Google I/O 2024 इवेंट में Google लेंस आस्क विद वीडियो नामक एक नई लेंस क्षमता का प्रदर्शन किया। यह मल्टी-मॉडल जेन एआई तकनीक द्वारा संचालित है और उपयोगकर्ताओं को वीडियो का उपयोग करके प्रश्न पूछने की सुविधा देता है। अब टेक दिग्गज अंततः Google लेंस की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए इसे एंड्रॉइड और iOS डिवाइसों पर पेश कर रहा है। Google के अनुसार, जब समस्या निवारण गैजेट की बात आती है तो लेंस की “वीडियो के साथ पूछें” सुविधा काफी उपयोगी होगी।

Google ने एक डेमो भी दिया जिसमें उसने दिखाया कि कैसे इस सुविधा का उपयोग कई जटिल वेब खोजों से गुज़रे बिना एक दोषपूर्ण पुराने रिकॉर्ड प्लेयर की समस्या का निवारण करने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें | 2FA से लेकर दर्शकों को शिक्षित करने तक, प्रत्येक YouTuber को अपने चैनल को हैक्स से बचाने के लिए क्या करना चाहिए

Google लेंस का नया फीचर कैसे काम करता है?

जब उपयोगकर्ता Google पर कोई खोज करते हैं, तो उन्हें अब अधिक विस्तृत जानकारी के लिंक के साथ संभावित उत्तरों का AI-जनित अवलोकन प्राप्त होगा। Google लेंस में “वीडियो के साथ पूछें” सुविधा अत्याधुनिक भाषण मॉडल, उन्नत दृश्य प्रसंस्करण और क्लाउड पर होस्ट किए गए एक कस्टम जेमिनी एआई मॉडल द्वारा संचालित है। यह Google को वास्तविक समय में, फ़्रेम दर फ़्रेम वीडियो का विश्लेषण करने की अनुमति देता है, जिससे सेकंड में सटीक खोज परिणाम मिलते हैं। यह क्षमता उन जटिल प्रश्नों का तुरंत समाधान करके उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाती है जिनमें आमतौर पर मैन्युअल खोज में अधिक समय लगता है।

जब कोई क्वेरी की जाती है, तो क्लाउड तकनीक द्वारा संचालित कस्टम जेमिनी मॉडल प्रासंगिक खोज परिणाम उत्पन्न करने के लिए वीडियो फ्रेम-दर-फ्रेम को सावधानीपूर्वक संसाधित करता है। यह एआई-संचालित विश्लेषण कुछ ही सेकंड में होता है, जो मैन्युअल खोज के लिए काफी तेज़ विकल्प प्रदान करता है, जिसे समान सटीकता प्राप्त करने में कई मिनट लग सकते हैं। विभिन्न परीक्षण परिदृश्यों में, Google लेंस ने उल्लेखनीय सटीकता के साथ परिणाम प्रदान किए। यह सुविधा DIY उत्साही लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि यह वीडियो विश्लेषण के माध्यम से समय पर और विस्तृत निर्देश देकर समस्या निवारण या गैजेट की मरम्मत को सरल बनाती है।

Google लेंस एंड्रॉइड डिवाइस पर एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में उपलब्ध है, जो उपयोगकर्ताओं को सीधे इसकी दृश्य खोज क्षमताओं का पता लगाने की अनुमति देता है। हालाँकि, iPhone उपयोगकर्ताओं के पास समर्पित लेंस ऐप तक पहुंच नहीं है; इसके बजाय, वे Google ऐप के भीतर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इस बीच, ऐप्पल इंटेलिजेंस के हिस्से के रूप में ऐप्पल अपनी प्रतिस्पर्धी तकनीक, जिसे विज़ुअल इंटेलिजेंस कहा जाता है, पेश कर रहा है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को दृश्य-आधारित प्रश्नों के लिए Google लेंस की कार्यक्षमता के समान, केवल कैमरा कैप्चर बटन दबाकर किसी भी चीज़ के बारे में प्रश्न पूछने में सक्षम बनाती है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *