BJD chief Naveen Patnaik first Reaction after losing Odisha Assembly and Lok Sabha Elections Result 2024


Odisha Elections Result 2024: ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर हुआ है. ओडिशा की सत्ता पर काबिज बीजू जनता दल (बीजेडी) को करारी हार मिली है. इस बीच बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने हार के बाद पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि ये हमारे प्रयास का नतीजा है कि अब राज्य में सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही गरीबी रेखा से नीचे हैं.

दरअसल, बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने बुधवार (5, जून) को नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए राज्य में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मिली हार पर चुप्पी तोड़ी.

क्या बोले नवीन पटनायक?

नवीन पटनायक ने कहा, ”जब मैं पहली बार मुख्यमंत्री बना था, तब ओडिशा के 70 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे थे. अब केवल 10 प्रतिशत लोग ही गरीबी रेखा से नीचे हैं. कृषि और सिंचाई क्षेत्रों में हमारे प्रयासों और महिला सशक्तिकरण के कारण यह उपलब्धि हासिल हुई है. हमारी पार्टी ने ओडिशा के विकास के लिए काम किया है और हम 24 घंटे राज्य के लिए काम करते रहेंगे.”

24 साल बाद बदली प्रदेश की सत्ता

बता दें कि नवीन पटनायक ओडिशा के पिछले 24 साल से मुख्यमंत्री थे. बीजेडी ने बीजेपी के साथ मिलकर साल 2000 में पहली बार सरकार बनाई थी. हालांकि, ये गठबंधन 2009 में आकर टूट गया. इसके बावजूद नवीन पटनायक राज्य की सत्ता में लौटे और लगातार 24 सालों तक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे. 2024 के चुनाव में उनके विजय रथ को बीजेपी ने रोका. ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों में से बीजेडी को 51 पर जीत मिली है, जबकि बीजेपी के खाते में 78 सीटें आई हैं. इसके अलावा बीजेडी को लोकसभा चुनाव में भी बड़ा नुकसान हुआ है. बीजेडी का यहां खाता भी नहीं खुल पाया. वहीं, 21 में से 20 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली और एक सीट कांग्रेस ने हासिल की है.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections Result 2024: ‘जीते हम हैं, उछल दूसरे रहे’, PM पद से इस्तीफे के बाद नरेंद्र मोदी का पहला रिएक्शन





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *