Assam CM Himanta Biswa Sarma Says BJP or ally aim to win 90 seats in 2026 Assembly elections in Assam


Assam Vidhan Sabha Elections 2026: असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने 2026 में असम में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की जीत का दावा किया. सीएम ने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों में 2026 के विधानसभा चुनावों में 100 में से 90 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. 

लोकसभा चुनावों में भाजपा में असम में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और 9 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं उनके सहयोगी दल असम गण परिषद ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा और एक पर जीत दर्ज की. वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने एक सट पर चुनाव लड़कर जीत दर्ज की. 

14 में से 3 पर कांग्रेस ने जीत की दर्ज

असम में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से कांग्रेस ने 3 पर जीत दर्ज की. वहींं असम विधानसभा के निर्वाचन क्षेत्रों की बात करें तो कुल 126 हैं. भाजपा ने लोकसभा चुनाव में असम के कुल 93 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की. वहीं इसके सहयोगी दलों एजीपी ने 10 और यूपीपीएल ने 7 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई. कांग्रेस ने 31 विधानसभा क्षेत्रों में और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ने दो विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई. 

बेहतरीन रहा भाजपा का प्रदर्शन

भारतीय चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट के 10 विधानसभा क्षेत्रों, गुवाहाटी लोकसभा सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्रों, काजीरंगा लोकसभा सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्रों, दारांग-उदलगुरी लोकसभा सीट के अंतर्गत 10 विधानसभा क्षेत्रों, सोनितपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई. इसी प्रकार से अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी भाजपा का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा. 

सहयोगी दलों ने भी बनाई मजबूत पकड़

वहीं भाजपा की सहयोगी पार्टियों की बात करें तो एजीपी ने बारपेटा लोकसभा सीट के तहत नौ विधानसभा क्षेत्रों और धुबरी लोकसभा सीट पर एक पर बढ़त हासिल की, जबकि यूपीपीएल ने कोकराझार लोकसभा सीट के तहत 7 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की.

यह भी पढ़ें- CSDS Post Survey: अगर तीन फैक्टर नहीं देते साथ तो BJP को हो जाती बड़ी मुश्किल, ताजा सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *