Amazon Alexa Revamp Version 2 To Charge 5 USD Per Month For AI Features Release Date Premium Charges Fees Subscription

Amazon Alexa Revamp Version 2 To Charge 5 USD Per Month For AI Features Release Date Premium Charges Fees Subscription


अमेज़न अपनी दशक पुरानी एलेक्सा सेवाओं को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रहा है, जिसका उद्देश्य दो सेवा स्तरों के साथ एक संवादात्मक जनरेटिव एआई को शामिल करना है। रॉयटर्स के अनुसार, ओवरहॉल्ड संस्करण को ‘बैनयन’ कहा जाएगा और इसमें लगभग 5 डॉलर के मासिक शुल्क पर उपलब्ध एक बेहतर संस्करण हो सकता है। इसे विशाल फ़िकस पेड़ों के नाम पर ‘बैनयन’ नाम दिया गया है, जो 2014 में इको स्पीकर लाइन के साथ रिलीज़ होने के बाद से वर्चुअल असिस्टेंट के पहले महत्वपूर्ण अपडेट का प्रतीक है।

‘रिमार्केबल एलेक्सा’ नाम के इस नए संस्करण से असिस्टेंट की क्षमताओं में कई गुना वृद्धि होने की उम्मीद है। रॉयटर्स ने यह सारी जानकारी एलेक्सा से जुड़े आठ मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों से बात करने के बाद हासिल की, जिन्होंने ये विवरण साझा किए।

रॉयटर्स ने कहा कि टेक दिग्गज अगस्त तक एलेक्सा का नवीनतम संस्करण बाजार में लाने की योजना बना रहा है। हाल ही में शेयरधारक पत्र में अमेज़न के सीईओ एंडी जेसी ने सूक्ष्म रूप से ‘अधिक बुद्धिमान और सक्षम एलेक्सा’ का संकेत दिया। हालांकि उन्होंने और अधिक विवरण नहीं बताए। उनके द्वारा कोई अन्य विवरण न बताने का एक कारण हो सकता है क्योंकि अंदरूनी सूत्रों ने चेतावनी दी है कि मूल्य निर्धारण और रिलीज़ शेड्यूल सहित योजनाएँ संभवतः प्रोजेक्ट बनयान की प्रगति के आधार पर बदल सकती हैं।

यह भी पढ़ें | आज की शीर्ष तकनीकी खबरें: घरेलू इंडस ऐपस्टोर डिवाइस में पहले से इंस्टॉल आ सकता है, एचपीई, डैनफॉस ग्रीन डेटा सेंटर लाएंगे, और भी बहुत कुछ

अमेज़न के एक प्रवक्ता ने वायर एजेंसी को बताया, “हमने पहले ही एलेक्सा के विभिन्न घटकों में जनरेटिव एआई को एकीकृत कर दिया है और बड़े पैमाने पर कार्यान्वयन पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं – दुनिया भर के घरों में पहले से ही आधे अरब से अधिक एलेक्सा-सक्षम डिवाइसों में – हमारे ग्राहकों के लिए और भी अधिक सक्रिय, व्यक्तिगत और विश्वसनीय सहायता सक्षम करने के लिए।”

एलेक्सा तब और एलेक्सा अब

सबसे पहले, Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस की एक निजी परियोजना, एलेक्सा को स्टार ट्रेक में देखे गए काल्पनिक आवाज-संचालित कंप्यूटर की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उपयोगकर्ता की पूछताछ के लिए मौखिक प्रतिक्रिया देने और घरेलू उपकरणों का प्रबंधन करने की अपनी क्षमता के बावजूद, यह सेवा अभी तक लाभदायक नहीं रही है। कुछ कर्मचारी प्रोजेक्ट बनयान को Google, Microsoft और OpenAI के चैटबॉट्स से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के सामने एलेक्सा को फिर से जीवंत करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में देखते हैं, जिन्होंने अपने उन्नत संवाद कौशल के लिए काफी ध्यान आकर्षित किया है।

अमेज़ॅन की पुनर्गठन पहल, जिसमें 2023 के अंत में महत्वपूर्ण कार्यबल में कटौती शामिल है, एलेक्सा द्वारा सामना की जा रही कठिनाइयों को दर्शाती है। ज़्यादातर अमेज़ॅन टीवी और इको स्पीकर के ज़रिए एक्सेस किया जाने वाला, एलेक्सा बुनियादी कार्यों जैसे टाइमर सेट करना, मौसम की जाँच करना, संगीत बजाना और सरल उत्तर देने के लिए एक लोकप्रिय डिवाइस बना हुआ है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *