All You Need To Know

All You Need To Know


Google के नए पेश किए गए जेमिनी 1.5 बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) की बदौलत अब विभिन्न क्षेत्रों के भारतीय संगठनों के पास स्थानीय स्तर पर डेटा संग्रहीत और संसाधित करने का विकल्प है। मीडिया राउंडटेबल के दौरान घोषित यह विकास, भारत के भीतर डेटा संप्रभुता और सुरक्षा की बढ़ती मांग को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर सार्वजनिक सेवाओं और वित्तीय संस्थानों जैसी संवेदनशील जानकारी संभालने वाले उद्योगों में।

Google क्लाउड इंडिया के उपाध्यक्ष और देश के प्रबंध निदेशक, बिक्रम बेदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत के भीतर डेटा को आराम से रखने और मशीन लर्निंग प्रोसेसिंग का संचालन करने की क्षमता अत्यधिक विनियमित वातावरण में काम करने वाले उद्यमों के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक को संबोधित करती है।

यह भी पढ़ें: जेमिनी अब हिंदी में उपलब्ध है, भारत के लिए Google की ओर से अधिक शीर्ष घोषणाएँ

डेटा संरक्षण कानून चलन में हैं

यह कदम ऐसे समय में आया है जब भारतीय व्यवसाय परिचालन दक्षता बनाए रखते हुए डेटा संरक्षण कानूनों का पालन करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। जेमिनी 1.5 मॉडल के तहत स्थानीयकृत प्रसंस्करण की पेशकश करके, Google एक समाधान प्रदान करता है जो संगठनों को प्रदर्शन या लागत दक्षता से समझौता किए बिना नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

बेदी ने आगे बताया कि भारत में स्टार्टअप्स को इस बदलाव से विशेष रूप से लाभ होगा। जेमिनी 1.5 मॉडल की स्थानीय प्रसंस्करण क्षमताओं से खर्च कम होने, विभिन्न क्षेत्रों के लिए परिचालन गति और दक्षता में सुधार होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन घोटालों, धोखाधड़ी, सुरक्षा से निपटने के लिए Google भारत में सुरक्षा इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करेगा: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Google का स्थानीय पुश

बेदी के अनुसार, जो चीज़ Google को अलग करती है, वह उसका एंड-टू-एंड AI स्टैक है। अन्य प्रदाताओं के विपरीत, जो तृतीय-पक्ष GPU या AI तकनीकों पर निर्भर हैं, Google संपूर्ण बुनियादी ढाँचा सीधे वितरित करता है।

बेदी ने स्थानीय प्रसंस्करण पर जोर देने के लिए नियामक दबाव और उद्योग की मजबूत मांग दोनों को जिम्मेदार ठहराया। वैश्विक स्तर पर डेटा सुरक्षा कानून सख्त होने और एआई-संचालित समाधानों की आवश्यकता बढ़ने के साथ, Google का जेमिनी 1.5 एलएलएम उन भारतीय उद्यमों के लिए समय पर समाधान प्रदान करता है जो देश के बाहर डेटा भेजे बिना एआई का लाभ उठाना चाहते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *