5 candidates registered biggest victory Lok Sabha elections 2024 Shankar Lalwani Shivraj Singh Chauhan


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार  प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं इंडिया ब्लॉक ने भी  233 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, NDA गठबंधन को 293 सीट मिली हैं. 

इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार उम्मीदवारों सहित कम से कम पांच उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक जीत के अंतर के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त हुए सात चरणों में हुए 2024 के आम चुनावों के वोटों की गिनती मंगलवार को हुई थी.

शंकर लालवानी (भाजपा)

चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार, मध्य प्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद ने 11.72 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल कर अपनी सीट को बरकरार रखा है. 

रकीबुल हुसैन (कांग्रेस)

ईसीआई के अनुसार, असम के धुबरी निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने 10.12 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

शिवराज सिंह चौहान (भाजपा)
 
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा से चुनाव लड़ा था.  उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को आठ लाख से भी ज्यादा वोटो के अंतर से मात दी है. 

सीआर पाटिल (भाजपा)

बीजेपी पार्टी के गढ़ गुजरात में भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष ने नवसारी निर्वाचन क्षेत्र से 7.73 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. वो यहां से चार बार से सांसद हैं. 

अमित शाह (भाजपा)

केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात के गांधीनगर से मौजूदा सांसद ने दूसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ा था. उन्होंने यहां 7.44 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election: सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी जब नहीं बन पाई थी सरकार, सत्ता से दूर रहे सबसे बड़े दल

इसके अलावा कुछ उम्मीदवारों ने पांच से ज्यादा वोटो से जीत हासिल की है. इसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पंचमहल से राजपालसिंह जादव, वडोदरा से हेमांग जोशी, मध्य प्रदेश के भोपाल से आलोक शर्मा , मंदसौर से सुधीर गुप्ता , गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा, रायपुर से उसके उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल शामिल हैं. 



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *