ZZZ Zenless Zone Zero Review Download Play How Is It Genshin Impact Honkai Star Rail

ZZZ Zenless Zone Zero Review Download Play How Is It Genshin Impact Honkai Star Rail


ZZZ समीक्षा: ज़ेनलेस ज़ोन ज़ीरो (ZZZ) होयोवर्स का एक नया गेम है, जो गेनशिन इम्पैक्ट और होनकाइ: स्टार रेल जैसे लोकप्रिय शीर्षकों का निर्माता है। यह होयोवर्स के गचा गेम की श्रृंखला में नवीनतम है। जेनशिन इम्पैक्ट ने अपनी रिलीज़ के बाद गेमिंग इंडस्ट्री में क्रांति ला दी, जिससे मोबाइल, कंप्यूटर और कंसोल जैसे अलग-अलग प्लैटफ़ॉर्म पर लाखों खिलाड़ी जुड़ गए। इसकी विशाल खुली दुनिया, मौलिक यांत्रिकी और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए पात्रों ने इसे तुरंत हिट बना दिया।

अब यह जानने का समय आ गया है कि ZZZ अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में कितना बेहतर है।

सबसे पहले, गचा गेम्स क्या हैं?

‘गचा’ शब्द की उत्पत्ति गचापोन से हुई है। गचापोन खिलौना कैप्सूल को संदर्भित करता है जिसे मशीनों से प्राप्त किया जा सकता है। मशीनों और कैप्सूल दोनों को गचापोन कहा जाता है। एक व्यक्ति मशीन से कैप्सूल प्राप्त करने के लिए पैसे का उपयोग करता है। इस कैप्सूल में किसी विशेष मशीन में उपलब्ध कई खिलौनों में से कोई भी एक हो सकता है।

गचापोन के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परिणाम की कोई गारंटी नहीं है। यह वही सिद्धांत है जिस पर गचा गेम भी बनाए गए हैं।

गचा गेम वर्चुअल गचापोन मशीनों की तरह काम करते हैं, जो विशिष्ट ड्रॉप दरों के साथ विभिन्न पात्रों और वस्तुओं का चयन प्रदान करते हैं। फिर, खिलाड़ी अपनी पसंद की वस्तु प्राप्त करने के प्रयास में अपनी किस्मत आजमाता है। शुरुआत में, खिलाड़ी को गचा खेलने के लिए कुछ प्रकार के टोकन प्रदान किए जाते हैं, लेकिन बाद में, मुफ़्त टोकन प्राप्त करने की प्रक्रिया बेहद धीमी और क्रमिक हो जाती है।

यह वह जगह है जहाँ खिलाड़ी को असली पैसे खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह सूत्र वही है जिस पर गेनशिन इम्पैक्ट, फेट/ग्रैंड ऑर्डर और निश्चित रूप से आज चर्चा का विषय, ZZZ जैसे गेम काम करते हैं।

ZZZ टेबल पर क्या लाता है?

होयोवर्स के गेम जैसे कि गेनशिन इम्पैक्ट और होनकाई: स्टार रेल दुनिया के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले गचा गेम में से कुछ हैं। गेनशिन इम्पैक्ट में कुछ हद तक मध्ययुगीन सौंदर्यबोध है और यह एक खुली दुनिया में सेट है। इसमें एक रियल-टाइम कॉम्बैट सिस्टम भी है।

दूसरी ओर, होनकाई: स्टार रेल में एक अधिक भविष्यवादी और दिव्य सौंदर्य है, जिसमें एक बारी-आधारित युद्ध प्रणाली है, जो एक अर्ध-खुली दुनिया में सेट है। दोनों गेम चार्ट पर हावी हैं और अलग-अलग जनसांख्यिकी को पूरा करते हैं। तो, ZZZ खुद को दोनों से कैसे अलग करता है?

ZZZ उस वास्तविक समय की लड़ाई में वापस आता है जिसने गेनशिन इम्पैक्ट को लोकप्रिय बनाया और उसमें अपना अलग अंदाज़ पेश किया। एक सर्वनाश के बाद की दुनिया में सेट, इसमें रंग और रेट्रो तत्वों के साथ एक आधुनिक सौंदर्य है।

व्यक्तिगत रूप से, मुझे इसकी डिजाइन और कला शैली गेनशिन इम्पैक्ट और होनकाई: स्टार रेल से अधिक आकर्षक लगती है।

इस गेम में कहानी कहने का एक अनूठा तरीका भी है, जिसमें एनिमेटेड कटसीन, कॉमिक पैनल और विज़ुअल नॉवेल तत्वों का संयोजन है। शुरुआत से ही उत्साह का माहौल बना रहता है।

मुख्य युद्ध तंत्र काफी अच्छी तरह से काम करता है, और चरित्र एनिमेशन बेहद तरल हैं। गेम में दुश्मनों के स्वास्थ्य बार के नीचे एक संरचना या पॉइज़ बार के अलावा एक पैरी मैकेनिक है, जिससे सेकिरो: शैडोज़ डाई ट्वाइस और लाइज़ ऑफ़ पी जैसे गेम के खिलाड़ी परिचित हो सकते हैं।

जब आप दुश्मनों पर हमला करते हैं तो बार भर जाता है और एक बार भर जाने पर, कौशल का उपयोग करने से दुश्मन अचेत हो जाते हैं। इस दौरान, वे हमलों से अधिक नुकसान उठाते हैं।

आकस्मिक रूप से मुकाबला काफी रोचक और मनोरंजक है।

खेल में जीवंत वातावरण है, लेकिन यह अपने पूर्ववर्तियों जितना विस्तृत नहीं है, जिससे अन्वेषण की संभावना सीमित हो जाती है।

हालाँकि, हमें अभी इस गचा खेल के सबसे महत्वपूर्ण भाग, गचा प्रणाली पर चर्चा करनी है।

गेम में एक ऐसी प्रणाली है जिससे अधिकांश अनुभवी गचा खिलाड़ी पहले से ही परिचित होंगे। इसमें एक मानक स्थायी बैनर, एक इवेंट हथियार बैनर और एक इवेंट कैरेक्टर बैनर शामिल है।

गेम के भीतर ड्रॉप दरें अन्य होयोवर्स शीर्षकों जैसे गेनशिन इम्पैक्ट के समान हैं।

यह गेम दो सप्ताह से भी कम समय पहले, 4 जुलाई को आया था, और इसमें कई लॉन्च बोनस इवेंट हैं जो खिलाड़ी को गचा के लिए कुल 100 से अधिक पुल के साथ पुरस्कृत करते हैं।

यह काफी उदार है क्योंकि यह सभी नए खिलाड़ियों को कम से कम एक एस-रैंक दुर्लभता चरित्र की गारंटी देता है।

ZZZ समीक्षा: अंतिम निर्णय

जबकि ZZZ की अपनी अलग पहचान है, कोई भी पिछले होयोवर्स शीर्षकों से इसकी समानता से इनकार नहीं कर सकता। एक समान सूत्र होना जरूरी नहीं कि बुरी बात हो, कुछ ऐसा जो सोल्स-लाइक के प्रशंसक पहले से ही जानते हैं।

हालाँकि, गचा गेम्स के साथ, आप अनिवार्य रूप से समान हथियारों, लेवलिंग और चरित्र प्रणालियों के साथ एक अंतहीन लूप को दूसरे के लिए बदल रहे हैं।

गेम में कुछ गुणवत्ता सुधार किए गए हैं, जैसे अधिकांश संवाद और कटसीन को छोड़ने की क्षमता, जो उन लोगों के लिए अच्छा है जो केवल लड़ाई के लिए खेल रहे हैं, लेकिन इससे यह तथ्य नहीं बदलता है कि एंडगेम अभी भी पिछले होयोवर्स गेम्स के समान ही होने वाला है।

गचा गेम खेलना धीरे-धीरे मज़ेदार होने से एक काम बन जाता है जिसमें खिलाड़ी को महत्वपूर्ण मुद्रा और आइटम सुरक्षित करने के लिए दैनिक मिशन पूरा करने की आवश्यकता होती है। यह लेखक दो साल से अधिक समय तक गेनशिन इम्पैक्ट खेलने के अपने व्यक्तिगत अनुभव से यह बात कहता है।

और दुखद सच्चाई यह है कि मैं एक ही चीज़ को बार-बार दोहराने के लिए तैयार नहीं हूँ। मुझे यकीन है कि यह गेम निश्चित रूप से ऐसे दर्शकों को आकर्षित करेगा जो गेम के आकस्मिक पहलू की प्रशंसा करते हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग होंगे जो इस गेम को नापसंद करते हैं क्योंकि यह अपने पूर्ववर्तियों के समान है।

इसमें पहली बार गचा खेलने वालों के बीच हिट होने की क्षमता है, लेकिन यह अन्य गचा जनसांख्यिकी के बीच इस सफलता को दोहराने में सक्षम नहीं हो सकता है।

(लेखक विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, दिल्ली के छात्र हैं)



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *