Zomato Wants You To Get Out Of Your Home As New ‘District’ App Will Offer Movie & Event Tickets: Here’s How It Works

Zomato Wants You To Get Out Of Your Home As New ‘District’ App Will Offer Movie & Event Tickets: Here’s How It Works


अप्रैल-जून तिमाही में 253 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज करने वाली डिलीवरी एग्रीगेटर ज़ोमैटो ने ‘डिस्ट्रिक्ट’ नाम से एक नया ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य डाइनिंग, मूवी टिकटिंग और इवेंट बुकिंग जैसी विभिन्न “बाहर जाने” वाली सेवाओं को एकीकृत करना है। यह रणनीतिक कदम इसकी मुख्य डिलीवरी पेशकशों से परे एक महत्वपूर्ण विस्तार को दर्शाता है।

शेयरधारकों को लिखे पत्र में सीईओ दीपिंदर गोयल ने ‘डिस्ट्रिक्ट’ की शुरुआत की, जो डाइनिंग आउट, स्पोर्ट्स टिकटिंग, लाइव परफॉरमेंस, शॉपिंग और स्टेकेशंस जैसी सेवाओं को एक प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करेगा। यह पहल लाइफस्टाइल सेक्टर में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की ज़ोमैटो की महत्वाकांक्षा को रेखांकित करती है।


गोयल ने कहा, “आज, ज़ोमैटो और ब्लिंकिट हमारे दो बड़े उपभोक्ता व्यवसाय हैं, जो घर पर ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं। हालाँकि, हमारे पास भारत के सबसे बड़े ‘गोइंग-आउट’ व्यवसायों में से एक भी है, जो हमारे ग्राहकों को बाहर खाने के लिए रेस्तरां खोजने में मदद करता है।”

ज़ोमैटो डिस्ट्रिक्ट ऐप कब लॉन्च होगा?

डिस्ट्रिक्ट ऐप के लिए आधिकारिक तौर पर तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है।

ज़ोमैटो की बुकमायशो और अन्य ऐप्स को चुनौती

गोयल ने बताया कि यह व्यवसाय खंड, जिसका वार्षिक सकल ऑर्डर मूल्य (GOV) $500 मिलियन से अधिक है, पहले से ही लाभदायक है। “हमारा मानना ​​है कि हमारे बाहर जाने की पेशकश को और आगे बढ़ाने का अवसर है, जो हमारे बाहर खाने के व्यवसाय के शीर्ष पर है। बाहर जाने के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए अतिरिक्त उपयोग के मामलों में फिल्में, खेल टिकट, लाइव प्रदर्शन, खरीदारी, स्टेकेशंस शामिल हैं, जिनमें से कुछ को हमने पहले ही लॉन्च कर दिया है, या अभी हम बना रहे हैं,” गोयल ने कहा।

इस कदम से ज़ोमैटो बुकमायशो जैसे ऐप के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में आ गया है, जो भारत के ऑनलाइन मूवी-टिकट बुकिंग बाज़ार में काफ़ी बड़ी हिस्सेदारी रखता है। गोयल ने ‘डिस्ट्रिक्ट’ पर भरोसा जताते हुए इसे जीवनशैली सेवाओं के लिए संभावित गेम-चेंजर बताया।

यह भी पढ़ें: ज़ोमैटो Q1 परिणाम: फ़ूड डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म का शुद्ध लाभ बढ़कर 253 करोड़ रुपये हो गया

ज़ोमैटो का वित्तीय प्रदर्शन मज़बूत रहा है, जून तिमाही में शुद्ध लाभ बढ़कर 253 करोड़ रुपये हो गया और राजस्व 74 प्रतिशत बढ़कर 4,206 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि उच्च मुद्रास्फीति और व्यापक ई-कॉमर्स क्षेत्र पर पड़ने वाले कम मांग के प्रभाव के बीच हुई है।

कंपनी के गोइंग-आउट सेगमेंट, जिसमें भारत और यूएई में डाइनिंग-आउट वर्टिकल और टिकटिंग सेवा ज़ोमैटो लाइव शामिल है, ने जून तिमाही में अपने सकल ऑर्डर मूल्य में 105 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जो 1,268 करोड़ रुपये हो गई। समायोजित राजस्व दोगुना से अधिक बढ़कर 95 करोड़ रुपये हो गया, जबकि तिमाही के लिए समायोजित EBITDA 233 प्रतिशत बढ़कर 10 करोड़ रुपये हो गया।

जून में जब ज़ोमैटो ने पेटीएम की मूवी-टिकटिंग और इवेंट शाखा के अधिग्रहण के लिए चर्चा की पुष्टि की, तो उसके गो-आउट व्यवसाय के विस्तार में रुचि उजागर हुई। इस सौदे की संभावित कीमत 1,500 करोड़ रुपये से 2,000 करोड़ रुपये के बीच है। यह अधिग्रहण गो-आउट क्षेत्र में ज़ोमैटो की उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत कर सकता है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *