Supreme News247

YouTube To Obtain Consent From Apple Users To Share Their Location To Show Personalised Ads

YouTube To Obtain Consent From Apple Users To Share Their Location To Show Personalised Ads


YouTube Apple उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए उनके वैयक्तिकरण में वृद्धि करने का प्रयास कर रहा है। इस नए जोड़ के साथ, Apple उपयोगकर्ताओं के पास कंपनी को अपना स्थान साझा करने के लिए अपनी सहमति देने का विकल्प होगा यदि वे अपने फ़ीड में अधिक वैयक्तिकृत वीडियो देखना चाहते हैं। YouTube का यह निर्णय Apple की गोपनीयता नीतियों का अनुपालन करता है और प्लेटफ़ॉर्म पर सामान्य से कहीं अधिक वैयक्तिकृत विज्ञापन प्रदान करता है।

Apple के ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (ATT) फ्रेमवर्क को 2021 में iOS 14.5 के साथ पेश किया गया था और तब से ऐप डेवलपर्स को अन्य कंपनियों के ऐप और वेबसाइट पर उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने से पहले उपयोगकर्ताओं की सहमति लेना आवश्यक हो गया है। इसने Apple डिवाइस पर डिजिटल विज्ञापन के काम करने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया। इसने उपयोगकर्ता की गोपनीयता और डेटा शेयरिंग पर नियंत्रण पर जोर दिया।

इसके जवाब में, यूट्यूब के मालिक गूगल ने, अन्य कंपनियों की तरह, अपने ट्रैकिंग तरीकों में बदलाव किया और विज्ञापनदाताओं के लिए पहचानकर्ता (IDFA) जैसी कुछ ट्रैकिंग विधियों को निलंबित करके ATT संकेत प्रदर्शित करने से परहेज किया।

हालाँकि, अब YouTube थोड़ा अलग तरीका अपना रहा है। जल्द ही YouTube iOS डिवाइस पर YouTube के उपयोगकर्ताओं को अन्य ऐप्स और वेबसाइटों पर उनकी गतिविधि को ट्रैक करने के लिए उनकी सहमति प्राप्त करने के लिए एक बार संकेत दिखाएगा।

यूट्यूब का सहमति पत्र कैसा होगा?

प्रॉम्प्ट दो विकल्प प्रदान करेगा। पहला विकल्प ‘अनुमति दें’ विकल्प होगा। Apple उपयोगकर्ता जो इस विशेष विकल्प का चयन करते हैं, वे YouTube को अपनी इन-ऐप गतिविधि को गैर-Google ऐप और वेबसाइटों की गतिविधि से लिंक करने में सक्षम करेंगे। इससे YouTube को उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं को समझने और बेहतर विज्ञापन मापन करने में मदद मिलेगी। यदि कोई इस विकल्प का चयन करता है तो उपयोगकर्ता की यह पसंद उस डिवाइस पर YouTube ऐप के सभी उपयोगकर्ताओं पर लागू होगी जहाँ सेटिंग सक्षम है।

दूसरा विकल्प जो दिखाई देगा वह है ‘ऐप को ट्रैक न करने के लिए कहें’। यदि कोई उपयोगकर्ता इसे चुनता है तो यह YouTube को गैर-Google ऐप और वेबसाइटों से ऐप गतिविधि को लिंक करने से प्रतिबंधित कर देगा। इससे जाहिर तौर पर उपयोगकर्ता को कम वैयक्तिकृत और संभवतः अधिक दोहराव वाले विज्ञापन मिलेंगे। YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प खोजने में मुश्किल होगी क्योंकि उन्हें यह नहीं मिलेगा। YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के अलावा, YouTube पर चाइल्ड अकाउंट वाले उपयोगकर्ताओं को भी यह विकल्प नहीं मिलेगा।

यदि कोई बाद में अपनी पसंद बदलना चाहे तो क्या होगा?

अगर आप बाद में अपना विकल्प बदलना चाहते हैं तो आप iOS सेटिंग्स में जाकर ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं तो ‘गोपनीयता और सुरक्षा’ पर जाएं, फिर ‘ट्रैकिंग’ खोलें।

यूट्यूब ने कहा, “यह सेटिंग अन्य गूगल ऐप (आईओएस और गैर-आईओएस) और वेबसाइटों पर गतिविधि को गैर-गूगल ऐप और वेबसाइटों की गतिविधि से जोड़ने को प्रभावित नहीं करती है। यह सेटिंग आपके गूगल वैयक्तिकृत विज्ञापन विकल्प के आधार पर विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने के लिए यूट्यूब आईओएस ऐप और अन्य गूगल ऐप और वेबसाइटों की गतिविधि के उपयोग को भी प्रभावित नहीं करती है।”



Source link

Exit mobile version