YouTube Shorts Can Now Be 3 Minutes Long. Check Out New Creator Tools Available To Play Around With

YouTube Shorts Can Now Be 3 Minutes Long. Check Out New Creator Tools Available To Play Around With


YouTube ने शॉर्ट्स के लिए एक बड़े अपडेट की घोषणा की है, जिसमें वीडियो की अधिकतम लंबाई तीन मिनट तक बढ़ा दी गई है। 15 अक्टूबर को लॉन्च होने वाला यह नया फीचर कहानी कहने और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए अधिक समय चाहने वाले रचनाकारों के अत्यधिक अनुरोधित बदलाव का जवाब देता है। पहले केवल 60 सेकंड की सीमा तय की गई थी, अब इसे तीन मिनट तक बढ़ाने से क्रिएटर्स को सिग्नेचर वर्टिकल या वर्गाकार पहलू अनुपात को बनाए रखते हुए विस्तृत सामग्री साझा करने में अधिक लचीलापन मिलता है। लंबाई में यह वृद्धि प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की लंबे समय तक देखने की आदत का भी स्पष्ट संकेत है।

मौजूदा शॉर्ट्स का क्या होगा?

मौजूदा शॉर्ट्स अप्रभावित रहेंगे, और YouTube लंबे वीडियो को बेहतर ढंग से समायोजित करने के लिए अपने अनुशंसा एल्गोरिदम को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।

यह अपडेट यूट्यूब द्वारा शॉर्ट्स को रचनाकारों और दर्शकों के लिए अधिक बहुमुखी मंच बनाने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: 2FA से लेकर दर्शकों को शिक्षित करने तक, प्रत्येक YouTuber को अपने चैनल को हैक्स से बचाने के लिए क्या करना चाहिए

YouTube शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए नए टूल

लंबी वीडियो लंबाई के साथ, YouTube सामग्री निर्माण को आसान और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई नए टूल पेश कर रहा है।

इनमें से एक टेम्प्लेट सुविधा है, जो उपयोगकर्ताओं को उन लोकप्रिय शॉर्ट्स को तुरंत रीमिक्स करने की अनुमति देती है जो उन्हें प्रेरणादायक लगते हैं। शॉर्ट पर “रीमिक्स” पर टैप करके और “इस टेम्पलेट का उपयोग करें” का चयन करके, निर्माता आसानी से रुझानों पर जा सकते हैं, लोकप्रिय ध्वनियों को शामिल कर सकते हैं और सामग्री में अपनी अनूठी शैली जोड़ सकते हैं।

आने वाले महीनों में, YouTube शॉर्ट्स के लिए और अधिक रचनात्मक टूल लाने की योजना बना रहा है। निर्माता जल्द ही शॉर्ट्स कैमरे से सीधे YouTube सामग्री की विशाल लाइब्रेरी का लाभ उठा सकेंगे, जिससे पसंदीदा वीडियो, संगीत सामग्री और अन्य से क्लिप को रीमिक्स करना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, Google DeepMind के नवीनतम वीडियो मॉडल, Veo को शॉर्ट्स में एकीकृत किया जाएगा, जिससे रचनाकारों को अधिक आकर्षक सामग्री के लिए शानदार वीडियो पृष्ठभूमि और स्टैंडअलोन क्लिप जोड़ने में सक्षम बनाया जा सकेगा।

नये रुझान अनुभाग

YouTube रचनाकारों और प्रशंसकों को एक नए रुझान पृष्ठ से जुड़े रहने में भी मदद कर रहा है जो दिखाएगा कि उनके क्षेत्र में क्या लोकप्रिय है। यह पेज उपयोगकर्ताओं को वायरल रुझानों को खोजने और उनमें भाग लेने की अनुमति देगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे नवीनतम सामग्री के साथ अपडेट रहें। इसके अलावा, एक नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को सीधे शॉर्ट्स फ़ीड से टिप्पणियों का पूर्वावलोकन करने की अनुमति देगी, जिससे टिप्पणी अनुभाग में प्रवेश करने की आवश्यकता के बिना चल रही चर्चाओं की एक झलक मिलेगी।

देखने के अनुभव को वैयक्तिकृत करने के एक अन्य प्रयास में, YouTube एक “कम शॉर्ट्स दिखाएँ” विकल्प जोड़ रहा है, जिससे उपयोगकर्ता यदि चाहें तो कम शॉर्ट्स देखने का विकल्प चुनकर अपने होम फ़ीड को अनुकूलित कर सकते हैं। यह सुविधा होम फ़ीड पर किसी भी शॉर्ट्स ग्रिड के ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदु मेनू पर क्लिक करके उपलब्ध होगी।

इन अपडेट के साथ, YouTube का लक्ष्य शॉर्ट्स को रचनाकारों और प्रशंसकों के लिए अधिक आकर्षक और लचीला मंच बनाना है। विस्तारित वीडियो लंबाई और नए रचनात्मक उपकरण उपयोगकर्ताओं को समृद्ध कहानियां बताने, अधिक सामग्री को रीमिक्स करने और अपने अनुभव को निजीकृत करने की क्षमता देंगे।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *