YouTube New Features 2024 Shorts TikTok Like Text To Speech Feature

YouTube New Features 2024 Shorts TikTok Like Text To Speech Feature


YouTube ने हाल ही में कंटेंट क्रिएटर और कंटेंट देखने वालों दोनों के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर जारी किए हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज का शॉर्ट्स पर फोकस अब तक काफी स्पष्ट रहा है और अब इसने शॉर्ट्स में एक और फीचर जोड़ा है। YouTube ने शॉर्ट्स में टेक्स्ट-टू-स्पीच वीडियो नैरेशन फीचर पेश किया है जो आपको आर्टिफिशियल वॉयसओवर जोड़ने की अनुमति देता है। यह वही फीचर है जो हमने कई मौकों पर TikTok पर देखा है।

आपने TikTok वीडियो देखे होंगे जिसमें रोबोट की आवाज़ें किसी चीज़ का प्रचार करती हैं। ठीक यही फीचर YouTube पर आने वाला है और उस वॉयसओवर को जोड़ने की प्रक्रिया TikTok से काफी मिलती-जुलती है। एक बार जब आप टेक्स्ट बना लेते हैं, तो आपको टैप करना होगा आवाज़ जोड़ें आइकन जो स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में होगा। आप वहाँ अपनी पसंद की आवाज़ चुन पाएँगे। फिलहाल YouTube चुनने के लिए चार आवाज़ें देता है जबकि TikTok कुछ और देता है।

यह भी पढ़ें | सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6, गैलेक्सी जेड फ्लिप 6 फर्स्ट इंप्रेशन: सैमसंग ने इन फोल्ड्स को फ्लिप करने के लिए एआई पर दांव लगाया

यूट्यूब द्वारा लाये जा रहे अन्य नए फीचर

YouTube ऑटो-जेनरेटेड कैप्शन पेश कर रहा है जिसे आप CapCut जैसे किसी थर्ड-पार्टी ऐप का उपयोग किए बिना अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं। YouTube शॉर्ट्स में मौजूदा मैनुअल टेक्स्ट ओवरले सुविधा के समान, उपयोगकर्ता विभिन्न फ़ॉन्ट और रंगों के साथ कैप्शन की शैली को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, यूट्यूब ने नए Minecraft थीम वाले प्रभाव शामिल किए हैं, जिनमें हरे रंग की स्क्रीन पृष्ठभूमि और Minecraft Rush नामक एक मिनीगेम शामिल है।

ये अपडेट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म द्वारा एक-दूसरे की विशेषताओं को अपनाने के व्यापक चलन को दर्शाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे पौधे एक ही सूरज की रोशनी के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। YouTube अक्सर TikTok की विशेषताओं को एकीकृत करता है, जैसे कि शॉर्ट्स फ़ीड में लाइव वीडियो पूर्वावलोकन, जबकि TikTok अपने वीडियो की अधिकतम लंबाई को बढ़ाता रहता है। TikTok जैसे तत्वों को शॉर्ट्स में शामिल करने की YouTube की रणनीति सफल प्रतीत होती है, जिससे प्लेटफ़ॉर्म और इसके क्रिएटर दोनों को लाभ होता है, जिसमें से चार में से एक क्रिएटर को सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *