Supreme News247

YouTube Might Be Testing A New Feature Akin To X’s Community Notes To Curb Misinformation

YouTube Might Be Testing A New Feature Akin To X’s Community Notes To Curb Misinformation


गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार ने पूरी दुनिया को जकड़ रखा है। सोशल मीडिया ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया है क्योंकि यह हर किसी को अपनी बात कहने का अधिकार देता है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज YouTube कुछ मायनों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसा ही है, क्योंकि यह भी किसी को भी और सभी को अपनी इच्छानुसार कंटेंट अपलोड करने की अनुमति देता है। अगर कंटेंट को फ़्लैग किया जाता है तो YouTube बाद में उसे हटा सकता है लेकिन कम से कम कुछ समय के लिए वह कंटेंट दुनिया भर के लोगों के देखने के लिए उपलब्ध रहेगा। कोई भी व्यक्ति वीडियो में कुछ भी कह सकता है, भले ही वह फर्जी जानकारी ही क्यों न हो, और उसे दुनिया भर के लोगों के देखने के लिए पोस्ट कर सकता है।

हालांकि, आगे चलकर चीजें वैसी नहीं रह सकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, YouTube एक नए फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो X के कम्युनिटी नोट्स की तरह है, जो उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त संदर्भ देकर भ्रामक या भ्रमित करने वाली सामग्री के तहत जानकारी प्रदान करने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें | स्नैपचैट ग्रुप चैट: यहां बताया गया है कि आप स्नैप्स के साथ कैसे जुड़ सकते हैं, साझा कर सकते हैं, दोस्तों के करीब रह सकते हैं

यूट्यूब का नया फीचर

YouTube कथित तौर पर इस सुविधा के पायलट कार्यक्रम के लिए कुछ उपयोगकर्ताओं को निमंत्रण भेज रहा है। जिन उपयोगकर्ताओं को कोई वीडियो ‘भ्रामक’ या ‘गलत’ लगता है, वे वीडियो को स्पष्ट करने के लिए एक नोट सबमिट कर सकते हैं। एक बार नोट सबमिट हो जाने के बाद, इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले अन्य उपयोगकर्ता इसकी समीक्षा कर सकेंगे और फिर एक समूह के रूप में वे तय करेंगे कि वीडियो पर नोट दिखाया जाएगा या नहीं। यदि समूह नोट को मंजूरी देता है तो यह वीडियो के नीचे दिखाई देगा और इसमें वे टाइमस्टैम्प भी शामिल हो सकते हैं जो वीडियो में परेशानी पैदा करने वाले पाए गए थे।

गूगल ने जून में इस सुविधा की घोषणा ‘सीमित संख्या में पात्र योगदानकर्ताओं’ के लिए की थी, लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि प्रौद्योगिकी दिग्गज इसे कुछ और उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू कर रहा है।

यूट्यूब की नई सुविधा पर प्रतिक्रिया

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, YouTube ने एक मेल में बताया है कि यह कैसे काम करता है और कहा है, “जब आपको कोई ऐसा वीडियो मिले जो भ्रामक या गलत हो, तो आप इसे स्पष्ट करते हुए एक नोट सबमिट कर सकते हैं। आपके योगदान की समीक्षा वीडियो के नीचे सूचना पैनल में जोड़े जाने से पहले उनकी गुणवत्ता और उपयोगीता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक रूप से देखे जाने वाले अन्य लोगों द्वारा की जाएगी।”

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि एक नोट केवल तभी प्रकाशित किया जाता है जब उसे ‘बहुत से लोगों’ द्वारा ‘सहायक’ के रूप में रेट किया जाता है। इसने कहा, “हमारे सिस्टम रेटिंग इतिहास पर विचार करते हैं और उन नोटों की पहचान करते हैं, जिन पर ऐतिहासिक रूप से अलग-अलग दृष्टिकोण रखने वाले रेटिंगकर्ता अब सहमत हैं। अगर अतीत में नोटों को अलग-अलग रेटिंग देने वाले लोग अब सहमत हैं कि कोई नोट मददगार है, तो हमारे सिस्टम द्वारा नोट प्रकाशित करने की अधिक संभावना है।”

YouTube ने कथित तौर पर एक सपोर्ट पेज पर कहा कि प्रोग्राम में उपयोगकर्ताओं के लिए, वीडियो के नीचे एक “नोट जोड़ें” बटन दिखाई देगा जहाँ वे नोट लिख सकते हैं और सबमिट कर सकते हैं। यदि नोट प्रकाशित हो जाता है तो इसे सबमिट करने वाले व्यक्ति/चैनल का नाम गुमनामी और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए छोड़ दिया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि यह सुविधा अभी केवल मोबाइल डिवाइसों के लिए ही काम करती है।



Source link

Exit mobile version