X Owner Elon Musk Labels Australian Govt “Fascist” Over Proposed Misinformation Law Fine

X Owner Elon Musk Labels Australian Govt “Fascist” Over Proposed Misinformation Law Fine


एक्स के मालिक एलन मस्क ने ऑस्ट्रेलिया की केंद्र-वाम सरकार को ऑनलाइन गलत सूचना के प्रसार को रोकने में विफल रहने के लिए सोशल मीडिया फर्मों पर जुर्माना लगाने के प्रस्तावित कानून पर “फासीवादी” करार दिया है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के श्रम विभाग ने गुरुवार को कानून का अनावरण किया, जो गलत सूचना को सक्षम करने के लिए इंटरनेट प्लेटफार्मों पर उनके वैश्विक राजस्व का 5 प्रतिशत तक जुर्माना लगा सकता है। प्रस्तावित कानून तकनीकी प्लेटफार्मों को हानिकारक गलत सूचना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आचार संहिता स्थापित करने के लिए बाध्य करेगा, जो एक नियामक निकाय द्वारा अनुमोदन के अधीन है। यदि कोई प्लेटफ़ॉर्म अपने स्वयं के मानकों को लागू करने में विफल रहता है, तो नियामक अपने स्वयं के मानकों को लागू करेगा और अनुपालन करने में विफल रहने वाली कंपनियों को दंडित करेगा।

मस्क ने गलत सूचना कानून के बारे में रॉयटर्स की एक कहानी पर सिर्फ एक शब्द में प्रतिक्रिया व्यक्त की, वह शब्द था, “फासीवादी।”

संचार मंत्री की प्रवक्ता मिशेल रोलैंड ने ईमेल के ज़रिए कहा कि ऑस्ट्रेलिया में काम करने वाली कंपनियों को वहां के कानूनों का पालन करना होगा। प्रवक्ता ने कहा, “यह विधेयक उपयोगकर्ताओं और ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए प्लेटफ़ॉर्म की पारदर्शिता और जवाबदेही में सुधार करता है।”

यह भी पढ़ें | सीसीआई ने सैमसंग और श्याओमी पर विशेष लॉन्च के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट के साथ मिलीभगत करके प्रतिस्पर्धा कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया

सांसदों ने मस्क की आलोचना की

गलत सूचना के खिलाफ अभियान पर एलन मस्क की टिप्पणी के कारण अन्य सांसदों ने उनकी आलोचना की। सरकारी सेवा मंत्री बिल शॉर्टन ने चैनल नाइन के ब्रेकफास्ट शो में कहा, “एलन मस्क के पास कामसूत्र की तुलना में मुक्त भाषण पर अधिक पद हैं। जब यह उनके व्यावसायिक हितों में होता है, तो वे मुक्त भाषण के चैंपियन होते हैं और जब उन्हें यह पसंद नहीं आता … तो वे इसे पूरी तरह से बंद कर देते हैं।”

सहायक कोषाध्यक्ष स्टीफन जोन्स ने एबीसी टेलीविजन पर इस बात पर जोर दिया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में घोटाले वाली सामग्री, डीपफेक या लाइव-स्ट्रीम हिंसा की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

इस साल की शुरुआत में, एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने स्थानीय ब्लॉक का अनुपालन करने के बावजूद सिडनी में एक बिशप की चाकू घोंपने से संबंधित पोस्ट को वैश्विक रूप से हटाने से इनकार करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ टकराव किया। इसके कारण प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने एलन मस्क को “घमंडी अरबपति” करार दिया। बाद में संघीय अदालत में एक झटके के बाद साइबर नियामक के साथ कानूनी विवाद को समाप्त कर दिया गया।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *