WHO Declares Mpox Global Health Emergency For Second Time In Two Years

    WHO Declares Mpox Global Health Emergency For Second Time In Two Years


    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो साल में दूसरी बार एमपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। यह घोषणा अफ्रीका के कुछ हिस्सों में वायरल संक्रमण के प्रकोप के बाद की गई है, जो डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो से शुरू होकर पड़ोसी देशों में फैल गया है।

    रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को आपातकालीन समिति ने WHP के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस को यह सलाह देने के लिए एक बैठक आयोजित की कि क्या रोग का प्रकोप “अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” है या नहीं।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दिया गया PHEIC दर्जा अलर्ट का उच्चतम स्तर है, जिसका उद्देश्य रोग की रोकथाम के लिए अनुसंधान, वित्त पोषण, तथा अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और सहयोग में तेजी लाना है।

    डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “यह स्पष्ट है कि इन प्रकोपों ​​को रोकने और जीवन बचाने के लिए समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया आवश्यक है।”

    एमपॉक्स, जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था, फ्लू जैसे लक्षण और शरीर पर मवाद से भरे घाव पैदा करता है और यह निकट संपर्क से फैलता है। आमतौर पर हल्का, यह दुर्लभ मामलों में घातक होता है। क्लेड I के नाम से जाने जाने वाले एक स्थानिक स्ट्रेन के फैलने से कांगो में एमपॉक्स का प्रकोप शुरू हुआ। हालांकि, एक नया वैरिएंट, क्लेड Ib नियमित निकट संपर्क, जिसमें यौन संपर्क भी शामिल है, के माध्यम से अधिक आसानी से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

    इसका प्रकोप बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा जैसे देशों तक पहुंच गया है।

    टेड्रोस ने कहा, “पूर्वी डीआरसी में एमपॉक्स के एक नए समूह का पता लगना और उसका तेजी से फैलना, उन पड़ोसी देशों में भी इसका पता लगना, जहां पहले एमपॉक्स की सूचना नहीं थी, तथा अफ्रीका और उसके बाहर इसके और अधिक फैलने की संभावना बहुत चिंताजनक है।”

    एमपॉक्स: लक्षण

    एमपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। बुखार उतरने के बाद, दाने विकसित हो सकते हैं, जो अक्सर चेहरे से शुरू होकर शरीर के अन्य भागों में फैल जाते हैं, आमतौर पर हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में।

    दाने बहुत खुजलीदार या दर्दनाक हो सकते हैं और अंततः पपड़ी बनने से पहले विभिन्न चरणों से गुजरते हैं, जो बाद में गिर जाते हैं। घाव एक निशान छोड़ सकता है।

    आमतौर पर संक्रमण अपने आप ठीक हो जाता है और 14 से 21 दिनों तक रहता है।

    एमपोक्स: जोखिम में कौन हैं और रोकथाम

    यौन रूप से सक्रिय पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, उनमें एमपॉक्स के मामले अधिक पाए जाते हैं। कई साथी रखने वाले या नए यौन साथी रखने वाले लोग भी जोखिम में हैं।

    लेकिन कोई भी व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हो सकता है जो लक्षण वाले व्यक्ति के निकट संपर्क में आता है, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता और परिवार के सदस्य शामिल हैं।

    एमपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचना रोकथाम का पहला कदम है। समुदाय में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए साबुन और पानी से अपने हाथ अवश्य साफ करें।

    वायरस से संक्रमित लोगों को तब तक खुद को दूसरों से अलग रखना चाहिए जब तक कि सभी घाव गायब न हो जाएं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ठीक होने के बाद 12 सप्ताह तक सेक्स करते समय एहतियात के तौर पर व्यक्ति को कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

    एमपॉक्स: उपचार

    किसी प्रकोप के दौरान संक्रमण की रोकथाम के लिए टीके सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि टीके उपलब्ध हैं, लेकिन आमतौर पर इन्हें केवल उन लोगों को लगाया जाता है जो जोखिम में हैं या जो किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में रहे हैं।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में दवा निर्माताओं से कहा है कि वे अपने एमपॉक्स टीकों को आपातकालीन उपयोग के लिए जारी करें, भले ही उन टीकों को अभी भी उन देशों में औपचारिक अनुमोदन का इंतजार है जहां उनकी आवश्यकता है।

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *