When, Where To Watch PM Narendra Modi’s Speech. All The Livestreaming Details

When, Where To Watch PM Narendra Modi’s Speech. All The Livestreaming Details


स्वतंत्रता दिवस 2024: भारत 15 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली के लाल किले में पारंपरिक समारोह के साथ अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराकर दिन के उत्सव की शुरुआत करेंगे, उसके बाद राष्ट्र के नाम अपना लगातार 11वाँ स्वतंत्रता दिवस संबोधन देंगे।

स्वतंत्रता दिवस 2024: समारोह कब शुरू होगा?

जैसा कि पहले बताया गया है, ध्वजारोहण समारोह प्रातः 7:30 बजे होगा।

स्वतंत्रता दिवस 2024: लाइव स्ट्रीम कैसे देखें

स्वतंत्रता दिवस समारोह और प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन का देशभर के दर्शकों के लिए दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, कार्यवाही को प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के यूट्यूब चैनल के माध्यम से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा: www.youtube.com/@pibindia.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पीआईबी इंडिया और प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक हैंडल के माध्यम से लाइव अपडेट की सुविधा दी जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस 2024 थीम: विकसित भारत

इस वर्ष की थीम, “विकसित भारत” भारत के भविष्य के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी दृष्टि को दर्शाती है। थीम 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लक्ष्य पर केंद्रित है, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बुनियादी ढाँचे और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने पर मुख्य जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में देश की प्रगति पर प्रकाश डालने, भविष्य के उद्देश्य निर्धारित करने और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद, एक भव्य परेड में भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और तकनीकी प्रगति का प्रदर्शन किया जाएगा। समारोह के हिस्से के रूप में, देश भर के प्रमुख स्थलों को रोशनी से सजाया जाएगा, जिससे उत्सव का माहौल और भी बढ़ जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस 2024: ‘हर घर तिरंगा’, ‘एक पेड़ मां के नाम’

स्वतंत्रता दिवस से पहले सरकार ने दो महत्वपूर्ण अभियान शुरू किए हैं।

9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाली “हर घर तिरंगा” पहल नागरिकों को देशभक्ति और एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करती है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देने में अभियान की भूमिका पर जोर दिया।

इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय ने “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान शुरू किया है, जो स्वतंत्रता दिवस समारोह के साथ-साथ पूरे देश में वृक्षारोपण अभियान है। विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य सशस्त्र बलों और संबंधित संगठनों की भागीदारी के साथ देश भर में 1.5 मिलियन पेड़ लगाना है।

जबकि राष्ट्र अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है, ये पहल राष्ट्रीय गौरव और पर्यावरणीय स्थिरता दोनों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *