Wheelchair Tennis Celebrated By Google Doodle Today. Check It Out

Wheelchair Tennis Celebrated By Google Doodle Today. Check It Out


गूगल डूडल आज: गूगल पेरिस पैरालंपिक खेलों 2024 का जश्न एनिमेटेड डूडल की एक श्रृंखला के साथ मना रहा है, इस आयोजन का जश्न मनाने के लिए हर दिन नए कार्टून जारी कर रहा है। आज के डूडल में गूगल के अब-हस्ताक्षरित पैरालंपिक-थीम वाले पक्षी हैं, जो चल रही श्रृंखला में एक जीवंत स्पर्श जोड़ते हैं।

आज गूगल डूडल देखें:

जैसा कि आप देख सकते हैं, डूडल में दो पक्षी खिलाड़ियों को एक-दूसरे पर निशाना साधने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है, तथा पृष्ठभूमि पेरिस के जार्डिन डू पैलैस रॉयल या जार्डिन डेस ट्यूलेरीज के प्राचीन उद्यान जैसी दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें: पेरिस पैरालिंपिक खेल 2024: गूगल डूडल में आज एक खोज-और-खोज खेल दिखाया गया है — सबसे ज़्यादा खोजा जाने वाला खेल का मैदान

पैरालिंपिक 2024 में व्हीलचेयर टेनिस: तिथियां, स्थान, टीमें

पेरिस, फ्रांस में 2024 ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में व्हीलचेयर टेनिस स्पर्धाएँ होंगी, जो 30 अगस्त से 7 सितंबर तक रोलांड गैरोस स्टेडियम में होंगी, जो अपने प्रतिष्ठित क्ले कोर्ट के लिए जाना जाता है। प्रतियोगिता में पुरुष, महिला और क्वाड श्रेणियों में एकल और युगल मैच शामिल हैं।

राष्ट्रीय पैरालंपिक समितियों (एनपीसी) के पास एथलीट भागीदारी के लिए विशिष्ट दिशा-निर्देश हैं, जिसमें प्रत्येक एनपीसी के लिए अधिकतम ग्यारह योग्यता स्लॉट उपलब्ध हैं। इसमें एकल स्पर्धाओं के लिए अधिकतम चार पुरुष और चार महिला एथलीट, क्वाड सिंगल्स के लिए तीन, पुरुष और महिला युगल के लिए दो-दो टीमें और क्वाड डबल्स के लिए एक टीम शामिल है।

ये स्लॉट सीधे व्यक्तिगत एथलीटों को दिए जाते हैं, समितियों को नहीं, और सभी प्रतिभागियों को व्हीलचेयर टेनिस सिंगल्स वर्ल्ड रैंकिंग सूची में मौजूदा रैंकिंग रखनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, एथलीटों को 2021 और 2024 के बीच कम से कम दो बार वर्ल्ड टीम कप इवेंट में भाग लेना चाहिए, जिसमें से एक 2023 या 2024 में होना चाहिए।

व्हीलचेयर टेनिस: एक संक्षिप्त इतिहास

व्हीलचेयर टेनिस दुनिया के सबसे लोकप्रिय अनुकूली खेलों में से एक बन गया है, जिसमें टेनिस के पारंपरिक तत्वों को अनूठे संशोधनों के साथ मिश्रित किया गया है जो इसे विकलांग खिलाड़ियों के लिए सुलभ बनाते हैं। इस खेल की जड़ें 1976 में वापस जाती हैं जब ब्रैड पार्क्स, एक पूर्व एक्रोबैटिक स्कीयर जो स्कीइंग दुर्घटना के बाद लकवाग्रस्त हो गया था, ने व्हीलचेयर में टेनिस खेलने का प्रयोग करना शुरू किया।

अन्य अनुकूली खेलों के विपरीत, व्हीलचेयर टेनिस अपने पारंपरिक समकक्ष के समान ही है, क्योंकि खिलाड़ी एक ही कोर्ट, रैकेट और टेनिस बॉल का उपयोग करते हैं। प्राथमिक अंतर यह है कि व्हीलचेयर खिलाड़ियों को गेंद को वापस करने से पहले दो बाउंस की अनुमति है, जबकि सक्षम एथलीटों के लिए केवल एक बाउंस की अनुमति है, जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) द्वारा उल्लिखित है।

1992 में बार्सिलोना खेलों में पैरालंपिक में पदार्पण करने के बाद से, व्हीलचेयर टेनिस अनुकूली खेल प्रतियोगिताओं का एक मुख्य हिस्सा रहा है। प्रमुख टेनिस टूर्नामेंटों में इस खेल का एकीकरण 2007 में शुरू हुआ, जिससे व्हीलचेयर टेनिस मैचों को ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन सहित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में पारंपरिक आयोजनों के साथ आयोजित करने की अनुमति मिली।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *