Supreme News247

WhatsApp To Focus On Indian MSMEs For Its Next Phase Of Growth: Report

WhatsApp To Focus On Indian MSMEs For Its Next Phase Of Growth: Report


कहा जा रहा है कि विकास के अपने अगले चरण में व्हाट्सएप भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा। एमएसएमई एक ऐसा क्षेत्र है जिसे हमेशा सीमित संसाधनों के साथ काम करते हुए सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करनी होती है। बड़ी कंपनियों के पास अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में संसाधन होते हैं, लेकिन व्हाट्सएप अब छोटी कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है ताकि उन्हें सुधार की उनकी यात्रा में मदद मिल सके।

व्हाट्सएप अपने ‘स्मॉल बिजनेस ऐप’ के जरिए एमएसएमई के लिए एंड-टू-एंड समाधान उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा। इसके जरिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक आसान-से-उपयोग वाला ग्राहक-विक्रेता इंटरफेस या मानव संसाधन जैसी आंतरिक प्रणालियों के लिए लीव मैनेजमेंट सिस्टम उपलब्ध कराएगा। इससे एक तरह से एमएसएमई को राहत मिलेगी और उन्हें एचआर नियुक्त करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें | पोको F6 रिव्यू: यह फोन प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए जरूरी ताकत से लैस है

क्या व्हाट्सएप भारतीय एमएसएमई के लिए अगला मसीहा बनेगा?

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा में बिजनेस मैसेजिंग के निदेशक रवि गार्ड ने कहा, “उपयोगकर्ताओं के मामले में भारत हमारे सबसे बड़े बाजारों में से एक है। और भारत में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक एमएसएमई हैं। हम इसी पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं। बड़ी कंपनियाँ व्यय प्रबंधन, अवकाश प्रबंधन आदि जैसी आंतरिक प्रक्रियाओं के लिए अपने स्वयं के प्लेटफ़ॉर्म बना सकती हैं।”

उन्होंने कहा कि छोटी कंपनियाँ ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकती हैं, इसलिए उनके भागीदारों ने व्हाट्सएप के लिए कर्मचारी बॉट बनाए हैं। कर्मचारी इन बॉट का उपयोग छुट्टियों के लिए आवेदन करने, प्रतिपूर्ति का दावा करने आदि के लिए कर सकते हैं।

मेटा आमतौर पर देश-वार डेटा का खुलासा नहीं करता है, लेकिन दुनिया भर में लगभग 200 मिलियन व्यवसाय इसके छोटे व्यवसाय ऐप का उपयोग करते हैं। गर्ग के अनुसार, ऐसे उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा हिस्सा भारत में स्थित है और कंपनी को देश में एमएसएमई के बीच इसके उपयोग के लिए मजबूत वृद्धि की उम्मीद है, डेक्कन हेराल्ड ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, “हम छोटे व्यवसायों को पैसे इकट्ठा करने, चालान भेजने और ऐप के माध्यम से भुगतान पर नज़र रखने जैसे काम करने में सक्षम बना रहे हैं। भुगतान एकत्र करना एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है। अब कल्पना करें कि आपके पास भुगतान लिंक के साथ एक बिल का पीडीएफ आ रहा है। यह एक सरल प्रक्रिया है और हम बहुत तेजी से विकसित हो रहे हैं।”

एमएसएमई के उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय होने के बारे में गर्ग के बयानों को पुख्ता करने वाली बात बैन एंड कंपनी की मई 2024 की रिपोर्ट है, जो बताती है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से एमएसएमई से जुड़ने के लिए उपभोक्ताओं में बड़ी इच्छा है। रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण किए गए 70 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने कहा है कि वे स्थानीय किराना स्टोर से जुड़ना और ऑर्डर देना पसंद करेंगे, 65 प्रतिशत उपयोगकर्ता स्थानीय रेस्तरां से अपना भोजन प्राप्त करना पसंद करेंगे और 80 प्रतिशत उपयोगकर्ता संवादात्मक प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके सेवा टिकट उठाना, वारंटी का प्रबंधन करना, या तकनीशियन की यात्रा या स्पेयर पार्ट प्रतिस्थापन के लिए अनुरोध करना पसंद करेंगे, डेक्कन हेराल्ड ने रिपोर्ट की।

गर्ग का मानना ​​है कि व्हाट्सएप ऐसे उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करके उनकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।



Source link

Exit mobile version