Supreme News247

UP By-Election 2024: Congress angry with Akhilesh in UP India alliance in danger seat distribution

UP By-Election 2024: Congress angry with Akhilesh in UP India alliance in danger seat distribution


यूपी उपचुनाव 2024: उत्तर प्रदेश के 9 मुख्यालयों की घोषणा हो गई है। इसके बाद से ही उत्तर प्रदेश में इंस्पेक्टर पारा बढ़ा हुआ है। इसी बीच उत्तर प्रदेश में वाले स्केल में एसपी ने कांग्रेस के लिए दो तीर्थ यात्राएं छोड़ी हैं। लेकिन इससे कांग्रेस खुश नहीं है. हालांकि इस मुद्दे पर बिना बोले उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व को झटका दिया है।

सपेई सात पोर्टफोलियो पर अपने-अपने उम्मीदवार प्रस्तुतियाँ हैं। सपे ने खैर व ग़ाज़ियाबाद की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी है। इन दस्तावेजों को लेकर कांग्रेस की तरफ से अभी इन प्रस्तावों में चुनावी लड़ाई की कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

क्वार्टर के पोर्टफोलियो को लेकर स्थिति साफ नहीं

राजनीतिक कर्मचारी हैं कि चुनाव मिली जीत के बाद दोनों बौद्ध धर्म के नेताओं के समूह में भी साथ मिलकर मैदान में उतरे की बात अच्छी ही कह रहे हैं। लेकिन उनके बीच फ़्रिज के आराम की बातें स्पष्ट नहीं दिख रही हैं।

पिछली बार खैर व गाज़ियाबाद में ऐसा था कांग्रेस का प्रदर्शन

अगर 2022 के गाजियाबाद के आंकड़ों को देखें तो कांग्रेस 11818 वोट चौथे स्थान पर थी। जबकि सूप 44 हजार 668 वोट वोट तीसरे स्थान पर था। यहां कांग्रेस को 4.83 जहां पर सपा को 18.25 में पितृ मत मिला था। खैर में कांग्रेस की हालत बहुत खराब थी यहां पर उदाहरण 1514 वोट मिला था। जबकि सपा ने यह सीट रालोद के साथ गठबंधन में लड़की थी। उन्हें 41644 वोट मिले थे. यहां चौथा नंबर भी था.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि विधानसभा को लेकर बातचीत चल रही है. अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है. जो भी फैसला वह केंद्रीय नेतृत्व करेंगे। अंतिम विश्लेषण करा दिया जाएगा।

सपा ने मनामुताव की खबरों को खारिज कर दिया

एसपी के प्रवक्ता डॉक्टर आशुतोष वर्मा ने कहा कि एसपी ने सात पद अपनी दावेदारी के तौर पर दिए हैं। ग़ाज़ियाबाद और खैर सीट कांग्रेस को समर्पित है। सपी पहले ही कह चुकी है कि इंडिया एलायंस को लेकर स्ट्रैटेजिक के साथ, तो चल रही है। जब कोई बिना बात किये कुछ भी बयान देता है तो उसकी समस्या बढ़ जाती है। उस समय भी हमने कहा था कि कुल मिलाकर कांग्रेस में अगर 50 हजार वोट मिले तो उसे वोट दे दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, ”2022 के आंकड़े देखें तो हर जगह और पांच नंबर की लड़ाई जारी है. वहां भी सपा का मजबूत संगठन है. कई दावेदार भी हैं. हालांकि हम लोगों के बीच कोई मनमुताबिक बात नहीं है. बीजेपी को लेकर तैयारी चल रही है.

सपी ने घोषित किया प्रतियोगी

यूपी में होने वाले स्केल के लिए सूपी ने छह सीटों पर बढ़त की घोषणा सबसे पहले की है। पार्टी ने करहल सीट पर तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को विधायक चुना गया था, लेकिन उनके शून्य बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इसके अलावा, सीसा मऊ से नसीम खण्ड, फूलपुर से मुस्तफा चॉकलेट, अजीत प्रसाद से अजित प्रसाद, कटहरी से शोभावती वर्मा और मझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बींद को नोटिस दिया गया है.

13 नवंबर को होगी वोटिंग

यूपी के प्रमुखों की तारीखों का समापन हो गया है। 13 नवंबर को वोट डाला जाएगा. वहीं 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी. वहीं वेतन भुगतान की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है।

(इनपुट एजेंसी के साथ)



Source link

Exit mobile version