Supreme News247

Turkey Restores Access To Instagram After 10 Days, Meta-Owned App Agrees To Govt Demands

Turkey Restores Access To Instagram After 10 Days, Meta-Owned App Agrees To Govt Demands


तुर्की ने लगभग 10 दिनों तक इंस्टाग्राम को ब्लॉक करने के बाद आखिरकार उस तक पहुँच बहाल कर दी है। इंस्टाग्राम द्वारा सेंसरशिप और अपराध से संबंधित सामग्री के बारे में तुर्की की माँगों को पूरा करने पर सहमति जताने के बाद प्रतिबंध हटाया गया। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के नागरिकों ने 2 अगस्त को अचानक इंस्टाग्राम तक पहुँच खो दी थी, लेकिन अधिकारियों द्वारा इस निर्णय के लिए कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया।

तुर्की के मंत्री अब्दुलकादिर उरलोग्लू ने एक पोस्ट में एक्स पर प्रतिबंध की घोषणा की।

यह भी पढ़ें | बांग्लादेश ने व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया: रिपोर्ट

तुर्की में क्या हुआ?

तुर्की ने 2 अगस्त को मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम तक पहुँच को अवरुद्ध कर दिया। तुर्की के राष्ट्रीय संचार प्राधिकरण ने एक वरिष्ठ तुर्की अधिकारी द्वारा अमेरिकी कंपनी पर सेंसरशिप का आरोप लगाने के बाद सेवा तक पहुँच को प्रतिबंधित कर दिया। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, कोई अतिरिक्त विवरण नहीं दिया गया। तुर्की के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार प्राधिकरण (बीटीके) ने एक पोस्ट किया जिसमें कहा गया, “इंस्टाग्राम डॉट कॉम को 02/08/2024 की तारीख के निर्णय द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है।”

तुर्की में रहने वाले कई उपयोगकर्ताओं ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी निराशा व्यक्त की, क्योंकि वे अपने इंस्टाग्राम फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे।

यह भी पढ़ें | भारत में सिर्फ Google Pixel 9 Pro और Pixel Pro Fold ही होंगे लॉन्च, 14 अगस्त को होगी लॉन्च

इस प्रतिबंध के लागू होने से पहले, तुर्की राष्ट्रपति के संचार निदेशक फहरेटिन अल्तुन ने इंस्टाग्राम की आलोचना करते हुए उस पर “लोगों को शहीद हनीयेह के लिए शोक संदेश प्रकाशित करने से रोकने” का आरोप लगाया था।

इस्माइल हनीयेह, जो फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के राजनीतिक नेता थे और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के करीबी सहयोगी थे, बुधवार को तेहरान में कथित तौर पर मारे गए। कथित तौर पर इजरायल द्वारा किए गए इस हमले को एएफपी ने कवर किया था।

एक्स पर एक पोस्ट में, अल्तुन ने कहा, “यह निंदा करने का एक बहुत ही स्पष्ट और स्पष्ट प्रयास है।” तुर्की मीडिया के अनुसार, तुर्की में इंस्टाग्राम के 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। उल्लेखनीय है कि तुर्की की कुल जनसंख्या लगभग 85 मिलियन है।





Source link

Exit mobile version