Top Music Labels Sue Suno & Udio For Training Their AI Models On Copyrighted Songs

Top Music Labels Sue Suno & Udio For Training Their AI Models On Copyrighted Songs


संगीत उद्योग में शीर्ष रिकॉर्ड लेबल ने दो एआई स्टार्टअप्स, सुनो और यूडियो पर मुकदमा दायर किया है, जबकि उन पर एआई उपकरण बनाकर ‘लगभग अकल्पनीय पैमाने’ पर कॉपीराइट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है, जो सेकंड के भीतर उपयोगकर्ता के संकेत के आधार पर संगीत ट्रैक बना सकते हैं। वादी, अर्थात् सोनी म्यूजिक, यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप, अटलांटिक रिकॉर्ड्स, वार्नर ब्रदर्स, कैपिटल रिकॉर्ड्स और कुछ अन्य ने 24 जून को न्यूयॉर्क और मैसाचुसेट्स की संघीय अदालतों में उपरोक्त के खिलाफ दो अलग-अलग शिकायतें दर्ज कीं।

रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (आरआईएए) द्वारा घोषित मुकदमों में प्रत्येक ट्रैक के लिए 150,000 डॉलर (1,25,17,980 रुपये) की मांग की गई है, जिनके कॉपीराइट का कथित तौर पर सुनो और उडियो द्वारा उल्लंघन किया गया है।

यह भी पढ़ें | Realme GT 6T रिव्यू: मिड-सेगमेंट गेमर्स के लिए मिरर आर्मर में नाइट

इन मुकदमों में क्या आरोप लगाए गए हैं?

मुकदमे में दावा किया गया है कि सुनो और यूडियो ने कॉपीराइट वाले स्रोतों सहित डिजिटल स्रोतों से बड़ी संख्या में ध्वनि रिकॉर्डिंग निकाली। इन रिकॉर्डिंग को कथित तौर पर उनके जनरेटिव एआई मॉडल के लिए प्रशिक्षण डेटासेट में शामिल किया गया था, जो उनकी सेवाओं का आधार है।

यह सत्यापित करने के लिए कि AI द्वारा उत्पन्न आउटपुट कॉपीराइट की गई रिकॉर्डिंग की नकल करके और उसका उपयोग करके बनाए गए थे, मुकदमों में एक परीक्षण का उल्लेख किया गया है। इस परीक्षण में लोकप्रिय गीतों की विशिष्ट विशेषताओं के साथ लक्षित संकेतों का उपयोग करना शामिल था, जिसके कारण AI संगीत जनरेटर उपकरण ऐसी संगीत फ़ाइलें बनाने में सक्षम हुए जो कॉपीराइट की गई रिकॉर्डिंग से काफी मिलती जुलती थीं।

मुकदमे के अनुसार, दोनों AI कंपनियाँ ‘ओवरफिटिंग’ से गुज़री हैं। इसमें लिखा है, “एक AI मॉडल “ओवरफिटेड” तब होता है जब यह उस डेटा के बहुत करीब से अनुकूलित हो जाता है जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया था, जिससे मॉडल के लिए नए डेटा सेट को सामान्य बनाना मुश्किल हो जाता है।”

सुनो के खिलाफ़ मुकदमे में कहा गया है कि एआई स्टार्टअप के शुरुआती निवेशकों में से एक ने अनजाने में स्वीकार कर लिया कि मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए कॉपीराइट किए गए संगीत का इस्तेमाल किया गया था। निवेशक ने यह भी कहा कि उसे उम्मीद थी कि कॉपीराइट मालिकों द्वारा सुनो पर मुकदमा चलाया जाएगा और यह “वह जोखिम था जिसे हमने कंपनी में निवेश करते समय अंडरराइट किया था।”

संगीत लेबल ने आगे आरोप लगाया कि वे इन AI मॉडल को ऐसे आउटपुट बनाने के लिए प्रेरित करने में सक्षम थे जो मारिया कैरी, ABBA, ग्रीन डे और अन्य जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के लोकप्रिय गीतों से मिलते जुलते थे। उन्होंने अपने मामले को मजबूत करने के लिए दोनों संस्करणों के संगीत स्कोर की एक-साथ तुलना भी प्रस्तुत की।

यूडियो ने जवाब में कहा, “सामग्री को पुनः प्रस्तुत करने में पूरी तरह से कोई दिलचस्पी नहीं है। हम अपनी तकनीक के पीछे खड़े हैं और मानते हैं कि जनरेटिव एआई आधुनिक समाज का मुख्य आधार बन जाएगा।” इसने कहा कि यह कॉपीराइट किए गए कार्यों या कलाकारों की आवाज़ों को पुनः प्रस्तुत करने से बचने के लिए अपने फ़िल्टर को परिष्कृत करना जारी रखता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *