Thyroid Cancer Awareness Month 2024 Symptoms Precautions Causes And All You Need To Know About The Disease

    Thyroid Cancer Awareness Month 2024 Symptoms Precautions Causes And All You Need To Know About The Disease


    (डॉ. मनीष कुमार, जनरल एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जन, आईएलएस हॉस्पिटल, हावड़ा द्वारा)

    थायराइड कैंसर क्या है:

    थायरॉयड कैंसर आमतौर पर गर्दन के क्षेत्र में सूजन या गांठ के रूप में प्रकट होता है, जो अक्सर पहला ध्यान देने योग्य लक्षण होता है। यह सूजन शुरू में दर्दनाक हो भी सकती है और नहीं भी। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, यह अतिरिक्त लक्षण पैदा कर सकता है:

    अप्रसन्नता: कुछ व्यक्तियों को गर्दन के अगले हिस्से में असुविधा या दर्द का अनुभव हो सकता है, जो कभी-कभी कानों तक भी फैल सकता है।
    आवाज़ में परिवर्तन: थायरॉयड ग्रंथि के स्वर रज्जु से निकटता के कारण, थायरॉयड ट्यूमर के विकास से आवाज में परिवर्तन हो सकता है, जैसे स्वर बैठना या कर्कश स्वर।
    निगलने में कठिनाई (डिस्फेगिया): जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, यह अन्नप्रणाली पर दबाव डालता है, जिससे व्यक्ति के लिए भोजन या तरल पदार्थ निगलना मुश्किल हो जाता है।
    साँस लेने में कठिनाई: यदि ट्यूमर श्वास नली (श्वास नली) पर दबाव डालता है, तो इससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है या गले में कसाव जैसा महसूस हो सकता है।

    निवारक उपाय और कार्यवाहियाँ:

    थायरॉइड कैंसर के जोखिम को कम करने या इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए:

    • अनावश्यक रूप से विकिरण के संपर्क में आने से बचें: सिर और गर्दन के क्षेत्र में विकिरण के अत्यधिक या अनावश्यक संपर्क को कम से कम किया जाना चाहिए। इसमें एक्स-रे और सीटी स्कैन जैसी चिकित्सा इमेजिंग प्रक्रियाओं से होने वाला संपर्क शामिल है, खासकर बच्चों में।
    • डॉक्टर से शीघ्र परामर्श: यदि गर्दन में गांठ, अस्पष्टीकृत दर्द, आवाज में परिवर्तन या निगलने में कठिनाई जैसे कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • थायरॉइड कैंसर के प्रबंधन और उपचार में प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण है।

    थायरॉइड कैंसर के कारण और प्रभाव

    कारण:

    • थायरॉइड कैंसर का पारिवारिक इतिहास: आनुवंशिक प्रवृत्ति थायराइड कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। अगर परिवार के किसी करीबी सदस्य को थायराइड कैंसर या कुछ खास तरह के कैंसर सिंड्रोम रहे हैं, तो जोखिम बढ़ जाता है।
    • आयोडीन की कमी वाला आहार: थायरॉयड ग्रंथि को थायरॉयड हार्मोन बनाने के लिए आयोडीन की आवश्यकता होती है। आयोडीन की कमी वाले आहार से कैंसर सहित थायरॉयड संबंधी विकार हो सकते हैं।
    • विकिरण जोखिम: बचपन या किशोरावस्था के दौरान पूर्व में विकिरण चिकित्सा के संपर्क में आने से, विशेष रूप से सिर और गर्दन के क्षेत्र में, थायरॉयड कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

    प्रभाव:

    • गर्दन में सूजन और दर्द: प्राथमिक लक्षणों में से एक गर्दन के क्षेत्र में सूजन या गांठ है, जो दर्दनाक हो भी सकती है और नहीं भी।
    • अन्य अंगों में फैलने की संभावना: यदि थायरॉइड कैंसर का उपचार न किया जाए, तो यह शरीर के अन्य भागों, जैसे फेफड़े, हड्डियों या लिम्फ नोड्स में फैल सकता है, जिससे इसका उपचार करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है और यह संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा बन सकता है।

    [Disclaimer: The information provided in the article, including treatment suggestions shared by doctors, is intended for general informational purposes only. It is not a substitute for professional medical advice, diagnosis, or treatment. Always seek the advice of your physician or other qualified healthcare provider with any questions you may have regarding a medical condition.]

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *