The Tech Firm Fires More Employees In A Fresh Round Of Job Cuts

The Tech Firm Fires More Employees In A Fresh Round Of Job Cuts


माइक्रोसॉफ्ट छंटनी: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इस सप्ताह छंटनी का एक और दौर आयोजित कर रही है। वायर्ड गीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी में कटौती से कंपनी के भीतर दुनिया भर में कई टीमें और स्थान प्रभावित होंगे। हालाँकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इन छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों की सही संख्या का खुलासा नहीं किया है।

व्यावसायिक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर सोशल मीडिया पोस्ट से पता चलता है कि छंटनी मुख्य रूप से उत्पाद और कार्यक्रम प्रबंधन कार्यों में लक्षित है।

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने प्रकाशन से छंटनी की पुष्टि की। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “संगठनात्मक और कार्यबल समायोजन हमारे व्यवसाय के प्रबंधन का एक आवश्यक और नियमित हिस्सा है। हम अपने भविष्य के लिए और अपने ग्राहकों और भागीदारों के समर्थन में रणनीतिक विकास क्षेत्रों में प्राथमिकता देना और निवेश करना जारी रखेंगे।”

इस पूरे वर्ष के दौरान, कंपनी पुनर्गठन में सक्रिय रूप से लगी रही। पिछले वर्ष भी इसी तरह के प्रयास किए गए थे। छंटनी का हालिया दौर 2024 में हुई पिछली कटौतियों में शामिल है। इस वर्ष की शुरुआत में, Microsoft ने अपने गेमिंग डिवीजन में 2,000 कर्मचारियों की कटौती की थी।

इसके अतिरिक्त, पिछले महीने, कंपनी ने नौकरियों में कटौती का एक और दौर लागू किया, जिससे लगभग 1,000 पद प्रभावित हुए, जिनमें Azure क्लाउड इकाई और HoloLens मिश्रित-वास्तविकता टीम के अंतर्गत भूमिकाएं भी शामिल हैं, जैसा कि रिपोर्ट किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने 30 जून को अपना वित्तीय वर्ष समाप्त कर लिया, और इस दौरान तकनीकी दिग्गज के लिए पुनर्गठन प्रयास करना प्रथागत है। माइक्रोसॉफ्ट ने 2023 में भी यही प्रथा अपनाई।

टेक दिग्गज का यह कदम टेक इंडस्ट्री में छंटनी के चलन से मेल खाता है। Layoffs.fyi (छंटनी पर नज़र रखने वाली वेबसाइट) के डेटा के अनुसार, 2024 में टेक कंपनियों में छंटनी किए गए कर्मचारियों की कुल संख्या अब तक लगभग 100,000 तक पहुँच चुकी है। इसकी तुलना में, पिछले साल टेक इंडस्ट्री ने लगभग 260,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था।

दुनिया भर में बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती का व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर गहरा असर पड़ा है। बेरोज़गारी के आँकड़ों के अलावा, ये छंटनी आजीविका और करियर में अचानक व्यवधान का प्रतिनिधित्व करती है।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट ने विभिन्न विभागों से करीब 1,500 कर्मचारियों को निकाला



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *