Telegram Security Issues vs WhatsApp concerns Full Of Red Flags Netizens Worried

Telegram Security Issues vs WhatsApp concerns Full Of Red Flags Netizens Worried


इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने पिछले कुछ सालों में अपने सुरक्षा मानकों को लेकर कुछ बड़े दावे किए हैं और कहा है कि इसके उपयोगकर्ताओं के संदेश प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित हैं। हाल ही में, टेलीग्राम के प्रमुख पावेल डुरोव ने प्लेटफॉर्म और संदेशों के इतने अधिक ट्रैफ़िक को संभालने के तरीके के बारे में कुछ गंभीर चिंताएँ जताईं। इससे पहले एक इंटरव्यू में, डुरोव ने इस बारे में बात की कि कैसे टेलीग्राम को इंजीनियरों की एक छोटी सी टीम के साथ चलाया जा रहा है और कंपनी में उनकी भूमिका क्या है।

बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह टेलीग्राम में एकमात्र उत्पाद प्रबंधक हैं और कंपनी में इतने बड़े पैमाने पर इसे चलाने के लिए केवल 30 इंजीनियर ही कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें | पोको F6 रिव्यू: यह फोन प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए जरूरी ताकत से लैस है

क्या टेलीग्राम खतरे से भरा है?

जब टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई तो टेलीग्राम ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उसके पास 30 अन्य डेवलपर हैं जो कोर टीम का हिस्सा हैं। अब जो बात टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को परेशान कर रही है वह यह है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कोर टीम का कौन हिस्सा है और कौन नहीं। इसके अलावा, उन्हें यह भी नहीं पता कि मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के प्रमुख कामकाज की देखरेख करने के लिए उसके पास कोई मुख्य सुरक्षा अधिकारी है या नहीं।

टेलीग्राम अब सिर्फ़ मैसेजिंग ऐप नहीं रह गया है। अब यह आपको बड़ी-बड़ी फाइलें शेयर करने की सुविधा देता है, हमने इसके ज़रिए फ़िल्में भी डाउनलोड होते देखी हैं। सरल शब्दों में कहें तो यह अब एक सोशल मीडिया ऐप है, जिसमें इसके कथित 1 बिलियन यूज़र बेस का डेटा मौजूद है।

सिर्फ़ 60 इंजीनियरों को यह सब मैनेज करना है, जबकि उनकी भूमिकाएँ सार्वजनिक रूप से परिभाषित नहीं की गई हैं, जो एक बड़ा ख़तरा है। टेलीग्राम के बारे में एक और ख़तरा यह है कि इसे डिफ़ॉल्ट रूप से कम सुरक्षित माना जाता है क्योंकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तब तक काम नहीं करेगा जब तक कि आप इस सुविधा को सक्षम न करें। हालाँकि, व्हाट्सएप और सिग्नल के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि वहाँ मानक पहले दिन से ही काम कर रहे हैं, बिना उपयोगकर्ताओं को इसे सक्षम या अक्षम करने का विकल्प दिए।

दुरोव के ये खुलासे एक तरह से प्लेटफॉर्म के खिलाफ काम करते हैं, क्योंकि अधिक लोग सुरक्षित प्लेटफॉर्म पर जाने की इच्छा कर सकते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *