Supreme News247

Telegram Chief Pavel Durov Arrested In France. Here’s Why

Telegram Chief Pavel Durov Arrested In France. Here’s Why


अधिकारियों के अनुसार, टेलीग्राम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पावेल दुरोव को लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप से संबंधित कथित अपराधों के लिए शनिवार को पेरिस के पास एक हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर एएफपी को बताया कि अरबपति संस्थापक को फ्रांस की राजधानी के उत्तर में ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया।

फ्रेंको-रूसी अरबपति हाल ही में अज़रबैजान के बाकू से आये थे।

डुरोव को ऑफिस माइनर्स (OFMIN) द्वारा जारी एक फ्रांसीसी तलाशी वारंट का विषय बनाया गया था, जो नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए काम करने वाली एजेंसी है। गिरफ्तारी वारंट धोखाधड़ी, मादक पदार्थों की तस्करी, साइबर बदमाशी, संगठित अपराध और आतंकवाद को बढ़ावा देने सहित कथित अपराधों की प्रारंभिक जांच में जारी किया गया था।

लोकप्रिय एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप रूस, यूक्रेन और पूर्व सोवियत संघ के गणराज्यों में प्रभावशाली है। इसे फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और वीचैट के बाद प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है। ऐप का लक्ष्य अगले साल एक बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना है।

फ्रांस के टीएफ1 और बीएफएमटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, डुरोव के खिलाफ जांच टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी पर केंद्रित थी, जिससे वह मादक पदार्थों की तस्करी, बाल अपराध और धोखाधड़ी में भागीदार बन गया।

बीएफएमटीवी के अनुसार, डुरोव फ्रांस और यूरोप में नियमित रूप से नहीं जाता था, क्योंकि उसके खिलाफ सर्च वारंट जारी किया गया था। बल्कि वह अपना ज्यादातर समय संयुक्त अरब अमीरात, भूतपूर्व सोवियत संघ के देशों या दक्षिण अमेरिका में बिताता था।

चूंकि उनकी गिरफ्तारी तभी वैध थी जब वह फ्रांसीसी धरती पर हों, इसलिए अधिकारियों के लिए यह रहस्य बना हुआ है कि उन्होंने फ्रांस का दौरा क्यों किया था।

फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद से, टेलीग्राम युद्ध और संघर्ष के आसपास की राजनीति के बारे में दोनों पक्षों की ओर से अनफ़िल्टर्ड और कभी-कभी ग्राफ़िक और भ्रामक सामग्री का मुख्य स्रोत बन गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की और उनके अधिकारियों ने भी संचार के लिए इस ऐप को प्राथमिकता दी। क्रेमलिन और रूसी सरकार भी अपनी ख़बरों के प्रसार के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। मैसेजिंग ऐप उन कुछ जगहों में से एक बन गया है जहाँ रूसी युद्ध के बारे में ख़बरें पा सकते हैं।



Source link

Exit mobile version