Telegram Brings Several New Features To Help Creators Monetise Content: Check Them Out

Telegram Brings Several New Features To Help Creators Monetise Content: Check Them Out


टेलीग्राम, लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म, जिसके मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 950 मिलियन से ज़्यादा है, ने कई रोमांचक सुविधाओं से भरा एक नया अपडेट जारी किया है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना और कंटेंट क्रिएटर्स को ज़्यादा सहायता प्रदान करना है। स्टार रिएक्शन और सब्सक्रिप्शन से लेकर सुपर चैनल तक – इसमें देखने के लिए बहुत सारे नए फ़ीचर हैं।

हमेशा की तरह, नए अतिरिक्त फीचर प्राप्त करने के लिए, अपने ऐप स्टोर के माध्यम से टेलीग्राम ऐप को नवीनतम उपलब्ध संस्करण में अपडेट करें।

तारा प्रतिक्रियाएँ

इस अपडेट में सबसे खास फीचर में से एक है “स्टार रिएक्शन्स”, जो यूजर्स को टेलीग्राम स्टार्स भेजकर अपने पसंदीदा चैनल के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने में सक्षम बनाता है। ये स्टार्स सीधे चैनल मालिकों को लाभ पहुंचाते हैं, जिन्हें स्टार्स का पूरा मूल्य मिलेगा।

सितारों को टोनकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है या प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापनों को निधि देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, स्टार रिएक्शन प्राप्त करने वाले चैनल शीर्ष योगदानकर्ताओं को हाइलाइट करने वाला लीडरबोर्ड प्रदर्शित करेंगे। हालाँकि, जो उपयोगकर्ता गुमनाम रहना चाहते हैं, वे लीडरबोर्ड पर दिखाई देने से ऑप्ट आउट कर सकते हैं।

चैनल प्रशासक निम्नलिखित सेटिंग्स तक पहुंचकर स्टार रिएक्शन को सक्रिय कर सकते हैं: चैनल सेटिंग > प्रतिक्रियाएँ > सशुल्क प्रतिक्रियाएँ सक्षम करें.

स्टार सदस्यताएँ

टेलीग्राम ने “स्टार सब्सक्रिप्शन” भी पेश किया है, जो एक ऐसी सुविधा है जो कंटेंट क्रिएटर्स को टेलीग्राम स्टार्स के माध्यम से सदस्यता लेने वाले उपयोगकर्ताओं को विशेष सामग्री प्रदान करके अपने चैनलों का मुद्रीकरण करने की अनुमति देती है।

ये विशेष आमंत्रण लिंक प्रीमियम सामग्री तक पहुँच प्रदान करते हैं, जिसमें मीडिया, वीआईपी लाइवस्ट्रीम और बहुत कुछ तक प्रारंभिक पहुँच शामिल है। यह सदस्यता मॉडल क्रिएटर्स को अपनी सामग्री से आय उत्पन्न करने का एक सीधा तरीका प्रदान करता है।

चैनल के मालिक चैनल सेटिंग > चैनल प्रकार > आमंत्रण लिंक प्रबंधित करें > नया लिंक बनाएं पर जाकर और “मासिक शुल्क आवश्यक है” विकल्प को सक्षम करके ये सदस्यता लिंक बना सकते हैं।

बॉट्स के लिए भुगतान मीडिया

कंटेंट क्रिएटर्स को समर्थन देने के एक अन्य प्रयास में, टेलीग्राम अब बॉट्स द्वारा भुगतान किए गए फोटो और वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देता है, जिसमें टेलीग्राम बिजनेस अकाउंट प्रबंधित करने वाले भी शामिल हैं।

यह अतिरिक्त सुविधा स्वचालित सामग्री साझाकरण और व्यावसायिक परिचालन के लिए नई संभावनाएं प्रदान करती है, जिससे रचनाकारों को छवि निर्माण और वीडियो अपस्केलिंग जैसी स्थायी सेवाएं विकसित करने की सुविधा मिलती है।

क्रिएटर-फ्रेंडली मुद्रीकरण

टेलीग्राम, टेलीग्राम स्टार्स के माध्यम से टोनकॉइन में पुरस्कार अर्जित करने वालों के लिए कमीशन शुल्क को कम करके क्रिएटर्स के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहा है। इसके अतिरिक्त, जो क्रिएटर अपनी कमाई को टेलीग्राम विज्ञापनों में फिर से निवेश करना चुनते हैं, उन्हें विज्ञापन लागतों पर 30 प्रतिशत की छूट का लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें अपने दर्शकों का विस्तार करने में मूल्यवान बढ़ावा मिलेगा।

सुपर चैनल

इस अपडेट में “सुपर चैनल” नामक नई सुविधा भी शामिल की गई है, जो चैनल प्रशासकों को अलग-अलग पहचान के तहत पोस्ट करने की अनुमति देती है, या तो उनकी प्रोफाइल के रूप में या अन्य चैनलों के रूप में।

यह क्षमता पारंपरिक चैनलों को समूह चैट के समान अधिक इंटरैक्टिव और गतिशील स्थानों में बदल देती है। व्यवस्थापक संदेश बार में अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करके आसानी से अपनी पोस्टिंग पहचान बदल सकते हैं।

सुपर चैनल सक्षम करने के लिए, व्यवस्थापकों को जाना चाहिए चैनल सेटिंग > व्यवस्थापक और “संदेशों पर हस्ताक्षर करें” और “लेखकों की प्रोफाइल दिखाएं” को सक्रिय करें।

iOS के लिए उन्नत दस्तावेज़ दर्शक

अंत में, iOS उपयोगकर्ता एक बेहतर दस्तावेज़ व्यूअर का आनंद लेंगे जो अब टेलीग्राम ब्राउज़र के भीतर अलग-अलग टैब में .pdf, .xls, या .docx फ़ाइलों जैसे दस्तावेज़ों को खोलने का समर्थन करता है। यह संवर्द्धन फ़ाइलों और संदेशों के बीच स्विच करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे मल्टीटास्किंग अधिक कुशल हो जाती है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *