Supreme News247

Study In Lancet Public Health

Study In Lancet Public Health


द लांसेट पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर धूम्रपान को खत्म करने के लिए त्वरित कार्रवाई से जीवन प्रत्याशा में काफी वृद्धि हो सकती है और 2050 तक लाखों लोगों की असामयिक मृत्यु को रोका जा सकता है। यह शोध धूम्रपान से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों का पहला गहन वैश्विक पूर्वानुमान प्रदान करता है, जो सुझाव देता है कि 2050 तक धूम्रपान की दरों को 5% तक कम करने के ठोस प्रयास से सार्वजनिक स्वास्थ्य को गहरा लाभ हो सकता है।

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स (जीबीडी) टोबैको फोरकास्टिंग कोलैबोरेटर्स द्वारा आयोजित अध्ययन, भविष्य के वैश्विक धूम्रपान रुझानों और जनसंख्या स्वास्थ्य पर उनके प्रभावों को पेश करने के लिए विभिन्न परिदृश्यों का मॉडल तैयार करता है।

निष्कर्षों के अनुसार, यदि धूम्रपान की दरों में वर्तमान गति से गिरावट जारी रही, तो वैश्विक धूम्रपान का प्रचलन 2050 तक पुरुषों में 21.1% और महिलाओं में 4.18% तक गिर सकता है। इस दर पर, अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं, जीवन प्रत्याशा 78.3 तक बढ़ सकती है। इन 25 वर्षों में – 2022 में 73.6 वर्षों से अधिक। हालाँकि, यदि उस समय सीमा में वैश्विक धूम्रपान दर 5% तक कम हो जाती है, तो विश्लेषण पुरुषों के लिए जीवन प्रत्याशा के एक वर्ष और महिलाओं के लिए 0.2 वर्ष की अतिरिक्त भविष्यवाणी करता है।

इस कमी से 2050 तक अनुमानित 876 मिलियन वर्ष की जीवन हानि (YLLs) – समय से पहले मृत्यु का एक उपाय – को भी रोका जा सकेगा। यदि 2023 में शुरू करके धूम्रपान को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया होता, तो अध्ययन और भी अधिक लाभ सुझाता है: 2.04 बिलियन YLLs तक हो सकते हैं। टाला गया, पुरुषों के लिए जीवन प्रत्याशा 1.5 वर्ष और महिलाओं के लिए 0.4 वर्ष बढ़ गई।

एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | भविष्य में फेफड़ों के कैंसर से होने वाली 10 लाख से अधिक मौतों को रोका जा सकता है यदि…: लैंसेट में अध्ययन प्रमुख नीति परिवर्तन का सुझाव देता है

धूम्रपान से वैश्विक स्वास्थ्य हानि

धूम्रपान दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक बना हुआ है, जो 2021 में दस में से एक से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार है। हालांकि पिछले तीन दशकों में धूम्रपान की दर को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, लेकिन कई क्षेत्रों में गिरावट की गति धीमी हो गई है। लाखों लोग धूम्रपान से संबंधित बीमारियों की चपेट में हैं। कैंसर, हृदय रोग और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) धूम्रपान से जुड़ी मृत्यु के शीर्ष कारण बने हुए हैं, साथ ही जीवन के 85% टाले जा सकने वाले वर्षों के लिए जिम्मेदार हैं।

इन चुनौतियों के बावजूद, कई देशों ने धूम्रपान की दर को 5% से कम करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिसका लक्ष्य आने वाले दशकों में इस लक्ष्य को हासिल करना है। अध्ययन के लेखक इस बात पर जोर देते हैं कि वैश्विक सहयोग जारी रखना और सिद्ध तंबाकू नियंत्रण नीतियों का कार्यान्वयन धूम्रपान की गिरावट में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण है।

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक, इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) के प्रोफेसर स्टीन एमिल वोल्सेट ने कहा, “हमें दुनिया भर में धूम्रपान को कम करने और अंततः खत्म करने के प्रयासों में गति नहीं खोनी चाहिए।” “हमारे निष्कर्ष इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि धूम्रपान को ख़त्म करके लाखों असामयिक मौतों को टाला जा सकता है।”

एबीपी लाइव पर भी पढ़ें | नए अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि 2050 तक दक्षिण एशिया में एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों से लगभग 12 मिलियन लोग मर सकते हैं

स्वास्थ्य, जीवन प्रत्याशा के लिए महत्वपूर्ण लाभ

अध्ययन में IHME के ​​भविष्य के स्वास्थ्य परिदृश्य प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग किया गया, जिसमें 204 देशों में धूम्रपान के स्वास्थ्य प्रभावों की भविष्यवाणी करने के लिए GBD अध्ययन के डेटा को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने विभिन्न परिदृश्यों की जांच की: वर्तमान धूम्रपान दरों के आधार पर सबसे संभावित भविष्य की प्रवृत्ति, एक परिदृश्य जिसमें 2050 तक धूम्रपान की दर 5% तक गिर जाएगी, और एक काल्पनिक परिदृश्य जिसमें 2023 में दुनिया भर में धूम्रपान समाप्त हो गया था।

सबसे आशावादी परिदृश्य में, जहां 2023 में धूम्रपान समाप्त हो जाएगा, पुरुषों के लिए जीवन प्रत्याशा 2050 तक 77.6 वर्ष तक बढ़ने का अनुमान है, जबकि महिलाएं 81 वर्ष की औसत जीवन प्रत्याशा तक पहुंच सकती हैं। 2050 तक धूम्रपान को 5% तक कम करने के अधिक रूढ़िवादी परिदृश्य के परिणामस्वरूप भी महत्वपूर्ण लाभ होगा, जिसमें पुरुषों के औसतन 77.1 वर्ष और महिलाओं के 80.8 वर्ष जीने की उम्मीद है।

विश्लेषण से धूम्रपान के प्रचलन में काफी क्षेत्रीय अंतर पता चला। 2050 में, पुरुषों के लिए धूम्रपान की दर ब्राज़ील में 3.18% से लेकर माइक्रोनेशिया में 63.2% तक होने की उम्मीद है, जबकि महिलाओं के लिए दर नाइजीरिया में 0.5% से लेकर सर्बिया में 38.5% तक हो सकती है।

ब्लूमबर्ग फ़िलैंथ्रोपीज़ और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित, अध्ययन कुछ सीमाओं को भी स्वीकार करता है। उदाहरण के लिए, विश्लेषण में धूम्रपान में कमी के प्रत्यक्ष प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया गया और सेकेंड-हैंड धूम्रपान के प्रभाव या ई-सिगरेट के स्वास्थ्य प्रभावों का आकलन नहीं किया गया। इसने स्वास्थ्य देखभाल में संभावित प्रगति पर भी विचार नहीं किया, जैसे कि बेहतर कैंसर का पता लगाना और उपचार, जो परिणामों को और प्रभावित कर सकता है।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Exit mobile version