Starlink Blocks Access To Elon Musk-Owned Social Media Platform In Compliance With Court Order

Starlink Blocks Access To Elon Musk-Owned Social Media Platform In Compliance With Court Order


अधिकारियों के आदेशों के कारण एक्स को ब्राज़ील में काफ़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ब्राज़ील के सुप्रीम कोर्ट ने देश में एक्स पर तब तक प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है जब तक कि वह अदालत द्वारा जारी किए गए आदेशों का पालन नहीं करता। एलन मस्क ने अपने ट्वीट के ज़रिए इसका काफ़ी मुखर विरोध किया। लेकिन, ऐसा लगता है कि टेक दिग्गज के लिए यह सप्ताह वाकई बहुत बुरा हो सकता है क्योंकि स्टारलिंक, जिसके मालिक वे हैं, को भी आदेशों का पालन करना होगा और देश में एक्स तक पहुँच को रोकना होगा।

शुरुआत में, स्टारलिंक ने ब्राज़ील के सुप्रीम कोर्ट द्वारा देश में एक्स को ब्लॉक करने के आदेश का विरोध किया, लेकिन अब उसे इसका पालन करना होगा। स्टारलिंक ने कहा, “हमारी संपत्तियों को फ्रीज करने में स्टारलिंक के साथ अवैध व्यवहार के बावजूद, हम ब्राज़ील में एक्स तक पहुँच को ब्लॉक करने के आदेश का पालन कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें | ‘IC 814 कंधार नेटफ्लिक्स को हाईजैक कर रहा है’ गूगल सर्च पर टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक में शामिल है, और यह किसी की प्रशंसात्मक समीक्षा के कारण नहीं है। जानिए क्यों

क्या हुआ?

ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस ने देश के कानूनों का पालन न करने के लिए एक्स के खिलाफ देशव्यापी प्रतिबंध जारी किया। सोमवार (2 सितंबर) को देश की शीर्ष अदालत ने उनके फैसले को बरकरार रखा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने भी प्रतिबंध का समर्थन किया।

अपने फैसले में, न्यायमूर्ति डी मोरेस ने सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को देश में एक्स तक पहुंच को अवरुद्ध करने का निर्देश दिया और एप्पल तथा गूगल को पांच दिनों के भीतर अपने ऐप स्टोर से एक्स ऐप को हटाने का आदेश दिया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील में 250,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने वाली स्टारलिंक को, यदि वह सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन करने में विफल रही, तो उसके परिचालन लाइसेंस को रद्द किए जाने का खतरा था।

एक्स प्रतिबंध के बाद, एलन मस्क और ब्राजील की न्यायपालिका के बीच विवाद स्टारलिंक तक पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खातों को फ्रीज करने और स्पेसएक्स की सहायक कंपनी से जुड़ी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया, जिसमें वाहन, रियल एस्टेट, नावें और विमान शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, जस्टिस डी मोरेस ने ब्राजील के केंद्रीय बैंक को स्टारलिंक को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय लेनदेन करने से रोकने का निर्देश दिया। कथित तौर पर ये उपाय स्टारलिंक को एक्स पर लगाए गए किसी भी जुर्माने को कवर करने से रोकने के लिए लागू किए गए थे। मस्क ने इसके जवाब में कहा, “जब तक ब्राजील सरकार 𝕏 और स्पेसएक्स की अवैध रूप से जब्त की गई संपत्ति वापस नहीं करती, हम भी सरकारी संपत्तियों की पारस्परिक जब्ती की मांग करेंगे।”





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *